scorecardresearch
 

ये चीजें खाएंगे तो दिल्ली के प्रदूषण से बचे रहेंगे...

तेजी से बढ़ता प्रदूषण सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा रहा है. इसे एकदम से कम तो नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से इससे खुद को बचाया जरूर जा सकता है...

X
बढ़ता प्रदूषण सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. बढ़ता प्रदूषण सेहत के लिए बहुत हानिकारक है.

दिल्ली का बढ़ता प्रदूषण न सिर्फ वातावरण को दूषित कर रहा है बल्कि यहां की हवा में फैला जहर हमारी सेहत के लिए भी बहुत हानिकारक होता जा रहा है. प्रदूषण को तो अचानक से कम नहीं किया जा सकता लेकिन सेहत पर पड़ रहे इसके बुरे असर को कम करना जरूर हमारे हाथ में है.

भारतीय मसालों और किचन में मौजूद कई चीजों में ऐसे औषधिय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

आइए जानें, फैलते प्रदूषण से शरीर को होने वाले नुकसान से कैसे बचाया जा सकता है...

1. गुड़ और शहद
गुड़ और शहद का इस्तेमाल प्राचीन समय से शरीर को रोगों से बचाने के लिए किया जाता रहा है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह प्रदूषण से शरीर को हो रहे नुकसान से बचाकर इसे मजबूत बनाता है.

2. लहसुन
लहसुन में पाया जाने वाला एंटीबॉयोटिक गुण प्रदूषण के कारण होने वाले कफ से आपके शरीर को बचाता है. लहसुन की कलियों को मसल लें और इसे एक चम्मच मक्खन में अच्छी तरह पका लें. अब इसे खा लें और आधे घंटे तक पानी न पिएं. ऐसा करने से लंग्स में मौजूद सारा कफ निकल जाता है.

3. अदरक
अदरक का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने में किया जाता रहा है. अगर प्रदूषण की वजह से आपको बार-बार जुकाम और इंफेक्शन हो रहा है तो अदरक खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है. गुनगुने अदरक के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पीने से शरीर को बहुत आराम मिलता है.

4. काली मिर्च
काली मिर्च को मसल लें या फिर कूट कर पाउडर बना लें. अब इसे एक चम्मच शहद के साथ लेने छाती में जमा सारा कफ साफ हो जाता है. काली मिर्च लंग्स को साफ रखने में भी काफी फायदेमंद है.

5. अजवाइन
अजवाइन की पत्तियों को रोज सुबह खाने से ब्लड साफ होता है और यह लंग्स को साफ रखने में भी मदद करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें