scorecardresearch
 

ये पौष्ट‍िक चीजें भी साबित हो सकती हैं जहर

आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि अति किसी भी चीज की हो, उसका परिणाम बुरा ही होता है. खाने-पीने के मामले में भी ठीक यही बात है.

पौष्ट‍िक आहार पौष्ट‍िक आहार

आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि अति किसी भी चीज की हो, उसका परिणाम बुरा ही होता है. खाने-पीने के मामले में भी ठीक यही बात है. कोई भी चीज खाने से पहले आपको यह अच्छी तरह पता होना चाहिए कि आप जो भी कुछ खा रहे हैं उसे किस समय, किस तरह और किस हिसाब से खाना है.

हम सभी के शरीर को कई तरह के लवणों, विटामिन, प्रोटीन और दूसरे पौष्ट‍िक तत्वों की आवश्यकता होती है. ऐसे में यह सुनिश्चि‍त करना बेहद जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाएं, वह सही अनुपात में हों.

सभी पोषक तत्वों को उनकी आवश्यकता के अनुपात में खाना ही फायदेमंद होता है वरना पौष्टिक आहार भी खतरनाक साबित हो सकता है. यहां कुछ ऐसी ही पौष्ट‍िक चीजों का जिक्र है जिन्हें बहुत अधिक और गलत तरीके से खाना नुकसानदायक हो सकता है:

1. गाजर
क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक गाजर खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है? इससे शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है. इससे खून बहुत अधिक गाढ़ा होने लगता है और त्वचा का रंग बदलने लगता है. यूं तो गाजर एक फायदेमंद चीज है लेकिन इसका अति सेवन नुकसानदेह हो सकता है.

2. कॉफी
बहुत अधिक कॉफी पीने का सीधा असर तंत्रिका-तंत्र पर पड़ता है. इससे अनिद्रा, मांस-पेशियों में थरथराहट और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. एक दिन में दो कप से अधिक कॉफी पीना नुकसानदेह हो सकता है.

3. मछली का तेल
बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के सेवन से खून पतला हो जाता है. इसका स्वास्थ्य पर सीधा असर होता है. अध्ययनों में कहा गया है कि इससे विटामिन ए की विषाक्तता हो सकती है. देखने में समस्या हो सकती है और झटके आ सकते हैं. हालांकि यह बेहद फायदेमंद है लेकिन इसके अति सेवन से कई समस्याएं हो सकती हैं.

4. दालचीनी
दालचीनी भारतीय व्यंजनों का एक खास अंश है. लेकिन इसके बहुत अधिक सेवन से लीवर को खतरा हो सकता है. प्रतिदिन के इसकी मात्रा की बात करें तो एक दिन में दो ग्राम से अधिक दालचीनी का सेवन करना खतरनाक हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×