scorecardresearch
 

अगर बालों से है बेपनाह प्यार तो आज से ही शुरू कीजिए ये आहार

जिस तरह से हमारे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है उसी तरह हमारे बालों को भी पोषण की जरूरत होती है.

स्वस्थ और खूबसूरत बाल स्वस्थ और खूबसूरत बाल

जिस तरह से हमारे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है उसी तरह हमारे बालों को भी पोषण की जरूरत होती है. हम बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाए रखने के लिए सबकुछ करते हैं, महंगा शैंपू, कंडि‍शनर और न जाने क्या-क्या खरीदते और इस्तेमाल करते हैं.

पर कुछ ही लोगों को पता होगा कि अगर हमारा आहार अच्छा रहे तो हमें बाहरी तौर पर कुछ भी इस्तेमाल करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. सबसे पहले तो ये जानना बेहद जरूरी है कि बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए किन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

बालों की मजबूती और उनकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए विटामिन ए, सी, ई, बी5, बी6 और बी12 जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. साथ ही आयरन, जिंक, प्रोटीन, फैटी एसिड्स, सिलिका, सल्फर और जर्मेनियम भी  जरूरी होते हैं.

आप चाहें तो इन चीजों को आहार का हिस्सा बनाकर बालों को लंबे समय तक खूबसूरत और मजबूत बनाए रख सकते हैं:

1. अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप चाहें तो अंडे को आहार में शामिल करने के साथ ही इसे बालों में लगाकर भी पोषण प्राप्त कर सकते हैं.

2. सालमन मछली
सालमन में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. जोकि मस्तिष्क के लिए अच्छा होने के साथ ही ऊतकों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. सालमन में पाए जाने वाले फैटी एसिड्स बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और कई प्रकार के खनिज भी होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं.

3. दालें
दालों में कैलोरी न के बराबर होती है और इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है. इसके अलावा ये फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक और दूसरे प्रमुख लवणों से युक्त होता है. ये सभी तत्व बालों की ग्रोथ और उनकी मजबूती के लिए आवश्यक होते हैं.

4. बादाम
बादाम में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, खनिज लवण और फायदेमंद वसा होती है. इसके अलावा इनमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने में कारगर होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें