scorecardresearch
 

अंडा या पनीर, जानें, प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे

शरीर के लिए प्रोटीन की अहमियत का अंदाजा तो सबको है. अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं किसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कितनी है?

अंडा है प्रोटीन का बढ़िया स्रोत अंडा है प्रोटीन का बढ़िया स्रोत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रोटीन है बेहद जरूरी
  • अंडा या पनीर माने जाते हैं अच्छे सोर्स
  • प्रोटीन के अलावा और भी विटामिन्स से भरपूर

अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है. अगर आप मसल्स बनाने की कोशिश कर रहे हैं या फिर वजन घटाना चाह रहे हैं तो प्रोटीन से भरपूर चीजों की अहमियत बखूबी पता होगी. जब बात प्रोटीन की आती है तो अंडे और पनीर का नाम सबसे पहले आता है. दोनों में ही प्रोटीन के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, बी-12 और आयरन मौजूद होते हैं. शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के लिए दाल और पनी अच्छा स्रोत है लेकिन नॉन वेजेटेरियन के पास दोनों विकल्प मौजूद हैं. तो आइए जानते हैं कि प्रोटीन किसमें ज्यादा होता है- अंडे में या पनीर में?

एक उबले हुए अंडे (44 ग्राम) में 5.5 ग्राम प्रोटीन, फैट 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, आयरन 0.8 मिलीग्राम और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम होता है.

अंडे की तरह पनीर को भी कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. 40 ग्राम लो फैट कॉटेज चीज या पनीर में प्रोटीन 7.54 ग्राम प्रोटीन, फैट 5.88 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 4.96 ग्राम, फोलेट्स 37.32 माइक्रोग्राम और कैल्शियम 190.4 मिलीग्राम होता है.

अंडे और प्रोटीन दोनों में लगभग एक ही तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्रोटीन के अलावा दोनों ही विटामिन बी-12, आयरन, कैल्शियम और कई विटामिन्स का स्रोत हैं. अंडा और पनीर बॉडी बनाने और वेट लॉस में मदद करता है. कुल मिलाकर, दोनों विकल्पों को ही आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

क्‍या होता है जब प्रोटीन की कमी हो जाती है?
प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में एनर्जी कम होने लगती है. बाल झड़ने लगते हैं और नाखून कमजोर हो जाते हैं. वजन कम होने लगता है और चोट या जख्‍म जल्‍दी ठीक नहीं होते. सिरदर्द जैसी समस्‍याएं होना इस कमी के लक्षण हैं.

शरीर को रोजाना कितने प्रतिशत प्रोटीन की जरूरत होती है?
प्रोटीन की आवश्यकता आपके भार और आपके कैलोरी इनटेक पर निर्भर करती है. आपकी कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए. अगर आप प्रतिदिन 2,000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें