scorecardresearch
 

अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय अाजमाएं

बेचारे हमारे हाथ क्या नहीं सहते! मौसम की मार, धूल, पानी, साबुन... इन सबकी वजह से हाथों की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. जानें कैसे बरकरार रखें इनकी कोमलता भरी खूबसूरती -

हाथों को कोमल बनाए रखने के लिए इनकी हल्की मसाज जरूर करें हाथों को कोमल बनाए रखने के लिए इनकी हल्की मसाज जरूर करें

हाथ दिन भर काम करते हैं. और बदले में हम उनको क्या देते हैं... लापरवाही भरी देखभाल. बस थोड़ी क्रीम लगाई और हो गया काम. जबकि सच यह है कि हाथों को देखभाल की उतनी जरूरत होती है, जितनी आपके चेहरे को.

सर्दियों में शरीर के बाकी अंगों की बजाय हाथ ज्यादा शुष्क रहते हैं. हाथों की त्वचा काफी पतली होती है और इसमें तैलीय ग्रथिंयां भी बहुत कम होती हैं.

गृहणियों के हाथ दैनिक दिनचर्या के दौरान बार-बार साबुन व डिटरजेंट के संपर्क में आते हैं, जिस वजह से हाथों की त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है और वे रुखे हो जाते हैं.

 नहाते समय हाथों पर तेल का प्रयोग करना चाहिए. नहाने के तुरंत बाद शरीर में बॉडी लोशन व क्रीम लगाने से शरीर में नमी बनी रहती है. हाथों की सुंदरता के लिए और सौंदर्य बनाए रखने के आप इन टिप्स को प्रयोग में ला सकती हैं.

- नहाने से पहले हाथ व पैरों पर तेल की मालिश करें, जिससे त्वचा की कोमलता बढ़ती है. इसके लिए आप तिल या जैतून का तेल प्रयोग में ला सकती है.
- बेसन, दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं और इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. बाद में इसे हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो-तीन बार दोहराएं.
- शुष्क व सांवली त्वचा वाले हाथों के लिए दो चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच खुरदरी चीनी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को हाथों पर 15 मिनट तक लगाएं. फिर हल्के हाथ से रगड़कर हटा दें. आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में तीन बार लगा सकती हैं.
- हाथ-पैर की त्वचा की अत्यधिक खुश्की से निपटने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिलाएं. इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाने से त्‍वचा में नमी और कोमलता आ जाती है.
- हाथों के रंग को साफ तथा मुलायम करने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के से मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें.
- ज्यादा रूखे हाथों व नाखूनों के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच तिल का तेल और एक चम्मच गेहूं के बीजों का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे अपनी त्वचा व नाखूनों पर रोज लगाएं.
- नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह जल्दी ठीक हो जाता है. इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और त्वचा का रूखापन समाप्त होता है.
- तेज गर्म पानी से हाथ को नहीं धोने चाहिए. दरअसल तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमी पर असर पड़ता है. साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा बना रहता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें.
- हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्‍क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का हाथों पर दुष्प्रभाव न पड़े.
- हाथों में चमक लाने के लिए ताजा संतरे के छिलकों को पीसकर लगाएं. इससे डेड स्किन हटने के साथ ही हाथों की त्वचा का रंग भी साफ होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें