scorecardresearch
 

सर्दियों में धूप से कर लें दोस्ती, जानें सेहत के लिए है कितनी फायदेमंद

धूप सेंकने से केवल विटामिन डी ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को कई और भी फायदे होते होते हैं.

X
सर्दियों में धूप सेकने के फायदे सर्दियों में धूप सेकने के फायदे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दी में धूप सेकने के फायदे अनेक
  • वजन घटाने में भी मददगार

नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और कई लोगों ने तो अभी से सर्दियों के कपड़े भी वॉर्डरोब से निकाल लिए हैं. इस मौसम में ज्यादातर लोग धूप (sun bath in winters) से दोस्ती करना पसंद करते हैं, क्योंकि धूप सेंकने से केवल विटामिन डी (Vitamin-D) ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को कई और भी फायदे होते होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी में धूप सेंकना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

1. विटामिन-डी: यह तो सभी जानते हैं कि धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द से भी राहत मिलती हैं.

2. अच्छी नींद: धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है. इस हार्मोन के होने से अच्छी और सुकून की नींद आती है. साथ ही इससे मानसिक तनाव भी कम होता है.

3. वजन घटाने में मददगार: धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

4. फंगल इंफेक्शन: अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में जरूर बैठें, क्योंकि धूप में बैठने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है. इसलिए धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलानें में बहुत ही कारगार साबित होती है.

5. गंभीर रोगों का इलाज: सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं. इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें