scorecardresearch
 
सेहत

Drink water in winters: न इम्यूनिटी को खतरा-न मोटापे का डर, सर्दियों में पानी पीने से दूर होेंगे बड़े-बड़े रोग

क्यों शरीर के लिए जरूरी है पानी?
  • 1/9

पानी हमारे शारीरिक अंगों के लिए बहुत जरूरी है. इंसान के शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है जो सेल्स, ऑर्गेन्स और टिशू को रेगुलेट करने काम करता है. पसीना, डायजेशन और यूरीनेशन की वजह से शरीर में पानी की कमी होती है, जो डीहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है. सर्दियों में कम पानी (Drink water benefits in winters) पीने से ये दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है. एक्सपर्ट कहते हैं शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा न सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी है, बल्कि इसके और भी कई बड़े फायदे हैं.

सर्दियों में पानी पीने के फायदे
  • 2/9

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मियों में इंसान को रोजाना कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. लेकिन सर्दियों में पानी की इतनी मात्रा को पचा पाना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है और सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं. इसलिए हमें सर्दियों में भी खूब पानी पीना चाहिए. आइए आज आपको सर्दियों में ज्यादा पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

हाइपोथर्मिया
  • 3/9

सर्दी में पानी की कमी से बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है, जिससे हाइपोथर्मिया जैसी बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है. शरीर का तापमान असंतुलित होने की वजह से ऐसा होता है. अपने बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन रखने के लिए सर्दियों में खूब पानी पिएं और हाइपोथर्मिया जैसी बीमारी से दूर रहें.

इम्यूनिटी
  • 4/9

सर्दियों का मौसम हमारी इम्यूनिटी के लिए एक तरह से टेस्टिंग पीरियड होता है. इस दौरान हमें बीमार करने वाली कई एयरबॉर्न डिसीज पैदा होती हैं. पानी की कमी से होने वाला डीहाइड्रेशन हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, जो इन बीमारियों से हमारी रक्षा करता है. इसलिए इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने के लिए सर्दियों में खूब पानी पिएं.

वजन कंट्रोल
  • 5/9

सर्दियों के मौसम में हाई कैलोरी फूड की वजह से हमारा वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है. कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण शरीर सुस्त पड़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा इससे बढ़ने वाली बॉडी फैट को काट सकती है और आपको मोटापे से दूर रख सकती है.

शरीर की सफाई
  • 6/9

बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ पानी हमारी शरीर की सफाई भी करता है. यूरीनेशन और पसीने के जरिए पानी शरीर से जहरीले पदार्थों का बाहर निकालने का काम करता है और खून में जरूरी पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की मात्रा को संतुलित करता है. इससे आपकी किडनी, लिवर, फेफड़े और हृदय की कंडीशन अच्छी रहती है.

स्किन हेल्थ
  • 7/9

ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि पानी में मौजूद औषधीय गुण हमारी स्किन हेल्थ को बूस्ट करने का काम करते हैं. सर्दियों में दमकती त्वचा के लिए बॉडी का हाइड्रेट होना बहुत जरूरी है. सर्दियों में पानी की कमी से आपको ड्राय स्किन और होंठ फटने जैसी दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है. चेहरे पर कील, मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

पीरियड्स से जुड़ी समस्या दूर
  • 8/9

पीरियड्स का दर्द अक्सर महिलाओं के सारे काम पर ब्रेक लगा देता है. सर्दी के मौसम में ये बढ़ सकती है. ऐसे में गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

गर्म पानी पीने के फायदे
  • 9/9

सर्दियों में अगर आपको छाती में जकड़न और जुकाम की शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी से गले में खराश की समस्या भी दूर होती है और. सुबह के वक्त गर्म पानी पीने के फायदे तो और भी ज्यादा होते हैं. गर्म पानी ना मिले तो आप रूम टेंपरेचर वाला भी पी सकते हैं.

Photo: Reuters