scorecardresearch
 

यूपी पंचायत चुनाव: धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहे नतीजे, BJP-सपा में कड़ी टक्कर

लगभग हर जिले में समाजवादी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है. हालांकि बीजेपी आगे जरूर है, लेकिन हर जगह उसे समाजवादी पार्टी से सामना करना पड़ रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आरएलडी कई जिलों में बीजेपी पर भारी पड़ रही है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लगभग हर जिले में समाजवादी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है
  • बागपत में 20 में से 15 सीटों पर आरएलडी आगे

पांच राज्यों के चुनाव के साथ-साथ आज उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के नतीजों का भी दिन था और देर शाम होते होते उत्तर प्रदेश में भी पंचायत चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए. ग्राम प्रधान, ग्राम सदस्य और बीडीसी के चुनाव नतीजे आ रहे हैं. देर रात तक ज्यादातर नतीजे सामने आ जाएंगे, लेकिन सबकी नजरें जिला पंचायत सदस्य के चुनाव पर टिकी हैं. क्योंकि जिला पंचायत सदस्य का चुनाव पार्टियां अपने अधिकृत उम्मीदवारों के साथ लड़ रही हैं और इसी में तय होगा कि पंचायत चुनाव में किस पार्टी ने बाजी मारी.

सिर्फ जिला पंचायत सदस्य के चुनाव ही यह तय करेंगे कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं, ऐसे में सभी की नजरें वहीं टिकी हैं. हालांकि जो शुरुआती रुझान सूत्रों के द्वारा सामने आ रहे हैं उसमें बीजेपी दूसरे दलों से आगे दिखाई दे रही है, लेकिन समाजवादी पार्टी भी बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही.

जिलों में तैनात आज तक के रिपोर्टर्स के मुताबिक लगभग हर जिले में समाजवादी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है. हालांकि बीजेपी आगे जरूर है, लेकिन हर जगह उसे समाजवादी पार्टी से सामना करना पड़ रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आरएलडी कई जिलों में बीजेपी पर भारी पड़ रही है.

बागपत और मथुरा ऐसी जिले हैं जो आरएलडी के गढ़ माने जाते हैं इन दोनों जिलों में आरएलडी बीजेपी से आगे चल रही है. सूत्रों के मुताबिक बागपत में 20 में से 15 सीटों पर आरएलडी आगे है वहीं मथुरा में भी लगभग आधी सीटों पर आरएलडी ने बढ़त बनाई है. इसका सीधा सा मतलब यह दिखाई दे रहा है कि जाटलैंड हो या फिर जहां किसानों की नाराजगी वहां बीजेपी के लिए मुश्किल दिखाई दे रही है.

इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक 3050 जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव में से लगभग 500 सीटों के रुझान अनौपचारिक तौर पर सामने आए हैं जिसमें बीजेपी 175 समाजवादी पार्टी 140 बहुजन समाज पार्टी 42 कांग्रेस पार्टी 40 और अन्य करीब 70 सीटों पर अपनी अपनी बढ़त बनाए हुए हैं.

उधर देर शाम उत्तर प्रदेश, राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ग्राम पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान के चुनावी नतीजों का औपचारिक ऐलान किया. प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि यूपी के समस्त जिलों में 11,2358 सदस्य ग्राम पंचायत, 35,812 क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं 16510 ग्राम प्रधान पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का अंतिम परिणाम कल दोपहर बाद तक आने की संभावना है मतगणना पूरी रात जारी रहेगी. 


ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें