scorecardresearch
 

UP: स्वास्थ्य मंत्री बोले- लोगों की लापरवाही से बढ़ा कोरोना, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से लगेगी संक्रमण पर लगाम

उत्तर प्रदेश के सभी लोगों को वैक्सीन देने की हाईकोर्ट की सलाह पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह संभव नहीं है. हमें वैक्सीन की उपलब्धता के मद्देनजर ही वैक्सीनेशन के लिए आयु सीमा तय करनी होगी. लोगों की लापरवाही के चलते ही कोरोना का संक्रमण बढ़ा है.

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (फाइल फोटो) उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UP में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,023 नए मामले
  • 'प्रवासी मजदूरों के चलते भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी'
  • लोगों की लापरवाही से बढ़ रहा कोरोना: स्वास्थ्य मंत्री जय

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि लोगों की लापरवाही के चलते कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. राज्य सरकार इसके लिए सख्त है. उन्होंने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए ही कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाई जा सकती है. 

टेस्टिंग को लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने राज्य में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाकर 1.87 लाख प्रतिदिन कर दी है. वहीं अस्पताल में बेडों की संख्या भी बढ़ाकर 1.75 लाख कर दी गई है.

उन्होंने कहा कि होली और फसल की कटाई के लिए आए प्रवासी मजदूरों के चलते भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. कोरोना संक्रमण दर बढ़ी है जिससे कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि ब्लॉक दफ्तरों में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन के दौरान होने वाली भीड़ भी इस कोरोना संकट में बड़ी चुनौती है. जिलाधिकारियों के साथ इसकी समीक्षा की गई है और कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करने के लिए कहा गया है. 

यूपी में भी फैल रहा कोरोना

वहीं, उत्तर प्रदेश के सभी लोगों को वैक्सीन देने की हाईकोर्ट की सलाह पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह संभव नहीं है. हमें वैक्सीन की उपलब्धता के मद्देनजर ही वैक्सीनेशन के लिए आयु सीमा तय करनी होगी. लोगों की लापरवाही के चलते ही कोरोना का संक्रमण बढ़ा है. सरकार इसको लेकर सख्त रुख अख्तियार कर रही है.

बता दें कि उत्तर  प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,023 नए मामले सामने आए हैं. सूबे में अबतक 8,964 मरीजों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है. कल प्रदेश में 1,86,948 सैंपल की जांच हुई थी. यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते 40 मरीजों की मौत हुई है. सूबे की राजधानी लखनऊ में सबसे ज्यादा 1,333 नए मामले सामने आए हैं.   

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें