scorecardresearch
 

प्रधानमंत्री वाराणसी में 28 जून को शुरू करेंगे बिजली विकास योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में समेकित बिजली विकास योजना (आईपीडीएस) की शुरूआत करेंगे. यह योजना बिजली मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में समेकित बिजली विकास योजना (आईपीडीएस) की शुरूआत करेंगे. यह योजना बिजली मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है.

एक सरकारी बयान के मुताबिक, ' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून को वाराणसी में समेकित बिजली विकास योजना की शुरुआत करेंगे. आईपीडीएस बिजली मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है और सभी को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की योजना के तहत यह मूल प्रयास है.'

वित्त वर्ष 2014-15 के बजट में घोषित योजना का मकसद सब-ट्रांसमिशन नेटवर्क, मीटर, ग्राहक देखभाल सेवा, आईटी एप्लीकेशन, सौर पैनलों का प्रावधान और पुनर्गठित त्वरित बिजली विकास के तहत जारी काम तथा सुधार कार्यक्रमों को पूरा करना है.

सरकार आईपीडीएस क्रियान्वयन की पूरी अवधि के लिये 45,800 करोड़ रुपये का बजटीय समर्थन देगी. इसमें 1,067 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश के लिये हैं, जिसमें वाराणसी के लिये 572 करोड़ रुपये शामिल हैं.

परियोजना के तहत वाराणसी में मंदिरों तथा घाटों के आसपास ऊपर से जाने वाली बिजली की तारों को भूमिगत किया जाना है. बयान के अनुसार योजना से बिजली के सकल तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री का वाराणसी का मिनट टू मिनट प्रोग्राम-
2:15PM रांची एयरपोर्ट से उड़ान.
3:10PM बाबतपुर एयरपोर्ट आगमन.
3:15PM डीएलडब्लू के लिये उड़ान.
3:35PM डीरेका आगमन.
3:40PM सड़क मार्ग से बीएचयू प्रस्थान.
3:55PM बीएचयू ट्रामा सेंटर पहुचेंगे.
4:15PM बीएचयू ट्रामा सेंटर का उद्घाटन करेंगे.
4:20PM डीरेका के लिये प्रस्थान.
4:35PM डीरेका पहुंचेंगे.
4:35PM 5.45 बजे तक वाराणसी रिंगरोड फेज वन एनएच-56 वाराणसी से बाबतपुर डेवलपमेंट इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट की आधारशिला रखेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे.
5:50PM डीरेका हेलीपैड.
6:00PM डीरेका से उड़ान भरेंगे.
6:20PM बाबतपुर पहुंचेंगे.
6:25PM उड़ान भरेंगे.
7:55PM दिल्ली पहुंच जाएंगे.

इनपुट- भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें