scorecardresearch
 

186 करोड़ लागत, शिवलिंग जैसा छत, PM मोदी ने काशी को सौंपी 'रुद्राक्ष'

पीएम मोदी (pm modi in varanasi) सिगरा नगर निगम के पास जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

X
वाराणसी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर वाराणसी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी वाराणसी में 1582.93 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे
  • 186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होंगे और बनारस और पूर्वांचल की जनता के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. 284 कुल परियोजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है. इसमें 186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (rudraksha varanasi convention centre) भी शामिल है.

पीएम मोदी (pm modi in varanasi) सिगरा नगर निगम के पास जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (rudraksha varanasi convention centre) के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. यहां पीएम मोदी जापानी डेलीगेट के साथ मुलाकात करके रुद्राक्ष का पेड़ भी लगाएंगे.

शिवलिंग के आकार की है छत, लगाए गए हैं 108 रुद्राक्ष

अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’ प्राचीन शहर काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की झलक प्रस्तुत करेगा. अधिकारियों ने बताया कि इस सम्मेलन केंद्र में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं और इसकी छत शिवलिंग के आकार में बनाई गई है. यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर जमीन पर बनाया गया है और इसमें 1,200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

वाराणसी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

मिली जानकारी के मुताबिक, ‘रुद्राक्ष’ केंद्र का उद्देश्य लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के अवसर प्रदान करना है. यहां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, प्रदर्शनी, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रम हो सकेंगे. इसके गलियारे को अलग-अलग तरह की पेंटिंग्स से सजाया गया है. ‘वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’ (वीसीसी) को ‘जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी’ की मदद से बनाया गया है. इसकी खासियत यह भी है कि इसे जरूरत पड़ने पर छोटे स्थानों में बांटा किया जा सकता है.

वाराणसी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

कुल 1582.93 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

वाराणसी में गुरुवार को पीएम मोदी (pm modi in varanasi) 744.02 करोड़ की 78 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही 838.91 करोड़ की लागत वाली 206 परियोजनाओं का शिलान्यास भी पीएम मोदी करेंगे. 284 कुल परियोजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है. वीडियो क्रेडिट - हिमांशू मिश्रा


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें