scorecardresearch
 

UP: लखनऊ में अब पिटबुल पालने पर देना होगा शुल्क, बाहर घुमाते वक्त रखनी होंगी ये सावधानियां

लखनऊ नगर निगम ने पिटबुल पालने को लेकर नए नियम बना दिए हैं. लिहाजा अब पिटबुल या इसी नस्ल का कोई भी डॉग पालने पर 1000 रुपए शुल्क देना होगा. साथ ही पिटबुल को बाहर घुमाते वक्त उसके मुंह पर नेट का मास्क लगाना अनिवार्य होगा. ऐसा न करने पर 5 हजार रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा.

X
लखनऊ में पिटबुल पालने पर एक हजार रुपये शुल्क देना होगा लखनऊ में पिटबुल पालने पर एक हजार रुपये शुल्क देना होगा

देश के विभिन्न हिस्सों में डॉग बाइटिंग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. दिल्ली-NCR से लेकर यूपी, एमपी और केरल से भी कुत्तों के हमलों की खबरें आ रही हैं. इसी बीच यूपी की राजधानी में पिटबुल डॉग पालने के लिए नए नियम बना दिए गए हैं. दरअसल, लखनऊ नगर निगम ने आदेश जारी किए हैं कि अब पिटबुल को पालने पर 1000 रुपए शुल्क देना होगा. यही नहीं, अगर कोई पिटबुल की नस्ल का कोई भी डॉग पालेगा तो उसे 1000 रुपए शुल्क देना होगा.

लखनऊ नगर निमग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अब पिटबुल को बाहर घुमाने के लिए ले जाते वक्त उसके मुंह में नेट का मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इतना ही नहीं, अगर पिटबुल के मुंह पर नेट का मास्क नहीं लगाने पर 5000 हजार का जुर्माना लिया जाएगा. बार-बार ऐसा होने पर कुत्ते को जब्त कर लिया जाएगा.

नगर निगम ने कहा है कि सभी Pet Clinic और Food Supplyment बेचने वाले दुकानदारों को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. लखनऊ नगर निगम ने पिटबुल डॉग के हमलों को देखते हुए ये कदम उठाए हैं. सभी डॉग ट्रेनर को नगर निगम से ट्रेनिंग का लाइसेंस भी लेना होगा. कोई भी अपने पालतू डॉग को ऐसे रखेगा या बांधेगा जिससे उसके पड़ोसी को दिक्कत न हो. 

तेजी से बढ़ी हैं पिटबुल के हमले की घटनाएं

हाल ही में लखनऊ में एक पालतू पिटबुल कुत्ते के काटने से मालकिन की मौत हो गई थी. वहीं गोमती नगर के विराम खंड-2 में घर के पास टहल रहे युवक पर पिटबुल ने हमला कर दिया. युवक अपनी मां के साथ टहल रहा था. पिटबुल ने जैसे ही युवक पर हमला किया तो उसकी मां बचाने के लिए दौड़ी, लेकिन तभी फिसल कर गिर गई. मां को भी चोट आई थी.

वहीं 22 सितंबर को कानपुर में एक पिटबुल ने गाय पर हमला कर दिया. इसका वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक पिटबुल गाय के मुंह को अपने जबड़े से इस कदर पकड़ता दिख रहा है कि कई लोगों के कोशिश करने के बाद भी वह अपनी पकड़ नहीं छोड़ रहा है.

ये भी देखें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें