scorecardresearch
 

यूपी में कांग्रेस के चुनाव प्रचार का दूसरा चरण 21 अगस्त से, अमेठी में राहुल 6 सितंबर को करेंगे समापन

कांग्रेस के इस प्रचार कार्यक्रम का औपचारिक ऐलान जल्द ही होगा. सूत्रों के मुताबिक राहुल और प्रियंका फिलहाल कार्यक्रम से दूर रहेंगे और हाल में बनाई गई नई टीम पर प्रचार अभियान की जिम्मेदारी होगी.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

सोनिया गांधी की बीमारी के चलते पटरी से उतरी कांग्रेस के प्रचार की गाड़ी एक बार फिर यूपी में दौड़ने को तैयार है. राहुल और प्रियंका से चर्चा के बाद यूपी के नए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर ली गई है, जिस पर राहुल और प्रियंका ने मुहर लगा दी है. यूपी में कांग्रेस के चुनाव प्रचार का दूसरा चरण 21 अगस्त से शुरू होगा, जिसका समापन 6 सितंबर को अमेठी में होगा. 6 सितंबर को राहुल गांधी भी अमेठी में मौजूद रहेंगे.

कांग्रेस के इस प्रचार कार्यक्रम का औपचारिक ऐलान जल्द ही होगा. सूत्रों के मुताबिक राहुल और प्रियंका फिलहाल कार्यक्रम से दूर रहेंगे और हाल में बनाई गई नई टीम पर प्रचार अभियान की जिम्मेदारी होगी. लेकिन इस बार कुछ बदलाव किया गया है क्योंकि दिल्ली से मुरादाबाद की पहली यात्रा के दौरान यूपी के सभी चेहरों के एक साथ होने पर कुछ परेशानियां सामने आईं. ज्यादा वक्त में कम इलाका कवर हो पाया. हालांकि पार्टी का मानना है कि वो शुरुआत थी इसलिए सभी को एक साथ उतारा गया लेकिन अबकी बार शीला दीक्ष‍ित, राज बब्बर, संजय सिंह और प्रमोद तिवारी के साथ बाकी सदस्यों की टीम को दो हिस्सों में बांटा गया है.

21 अगस्त से शुरू होने वाले कार्यक्रम की तैयारी पूरी
सूत्रों की मानें तो राजीव गांधी के जन्मदिन 20 अगस्त के अगले दिन दूसरे चरण के प्रचार की लखनऊ से शुरुआत होगी. पहली टीम में शीला दीक्षित और संजय सिंह के नेतृत्व में लखनऊ से अमेठी तक की यात्रा निकाली जाएगी, जो 6 सितंबर को खत्म होगी. दूसरी टीम राज बब्बर और प्रमोद तिवारी के नेतृत्व में यात्रा निकालेगी. यह यात्रा 21 अगस्त से शुरू होगी और 5 सितंबर को कानपुर में खत्म होगी. दोनो टीमों की यात्राएं अलग-अलग होंगी लेकिन रूट बुद्ध सर्किट में आने वाले इलाके होंगे. शीला दीक्षित की उम्र और पिछली बार थकान के चलते अस्वस्थता के मद्देनजर इस बार खास ख्याल रखा गया है. 17 दिन की यात्रा में तीन-चार दिन के बाद दो दिन का आराम रखा गया है.

शीला ने लखनऊ में लिया किराए का मकान
सूत्रों के मुताबिक, यूपी में सीएम बनने का ख्वाब देख रहीं शीला दीक्षित ने लखनऊ में मकान भी किराए पर ले लिया है, जो शहर के डॉलीगंज इलाके में है. शीला यहीं रुका करेंगी और यहीं से उनके चुनाव का संचालन होगा.

अमेठी में यात्रा खत्म करने की खास वजह
दरअसल, सोनिया ने जब प्रचार अभियान के लिए पीएम के लोकसभा क्षेत्र काशी को चुना था तो बीजेपी ने राहुल के अमेठी में घुसने का ऐलान किया. इसीलिए पहले ही कांग्रेस ने अमेठी में कार्यक्रम रख लिया है, जहां राहुल शामिल होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें