scorecardresearch
 

PM के बलूचिस्तान वाले बयान पर आपस में भिड़े कांग्रेस के दिग्गज नेता, पार्टी ने झाड़ा पल्ला

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और यूपीए सरकार में मंत्री रहे राजीव शुक्ला ने बलूचिस्तान पर अलग-अलग बयान दिए.

पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद

बलूचिस्तान के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसा तीर मारा, जिसके जवाब में कांग्रेसी नेताओं के तीर अलग-अलग निशाने पर लगे. ऐसे में कांग्रेस का असहज होना लाजमी था, शाम होते-होते कांग्रेस पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के बयान से ही पल्ला झाड़ने को मजबूर हो गई.

कांग्रेसी नेताओं के अलग-अलग बयान
राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और यूपीए सरकार में मंत्री रहे राजीव शुक्ला ने बलूचिस्तान पर अलग-अलग बयान दिए. बलूचिस्तान के मुद्दे पर गुलाम नबी आजाद ने कन्नी काटने की कोशिश की, सीधे जवाब देने के बजाए उन्होंने कहा कि फिलहाल मुद्दा बलूचिस्तान नहीं कश्मीर है, जहां 37 दिनों से कर्फ्यू लगा है. वहीं यूपीए सरकार में मंत्री रहे राजीव शुक्ला ने प्रधानमंत्री के बलूचिस्तान पर दिए बयान को सही ठहराया, लेकिन यह भी जोड़ दिया कि यह नीति कांग्रेस की नरसिम्हा राव सरकार की रही है.

पीएम PAK पर स्पष्ट करें अपनी नीति
पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने 'आज तक' से खास बातचीत में कहा कि बलूचिस्तान का जिक्र करके प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ी भूल की है, जिसका खामियाजा भारत को आने वाले वक्त में भुगतना पड़ सकता है. खुर्शीद ने कहा कि विदेश नीति कोई गुल्ली डंडे का खेल नहीं कि आपने एक डंडे से किसी को गोली मारी, माफी मांग ली और बात खत्म हो गई. प्रधानमंत्री को एक बार फिर से पाकिस्तान पर अपनी नीति पर विचार करना चाहिए. ऐसा नहीं चलेगा कि कभी आप अपने शपथ ग्रहण में नवाज शरीफ को बुलाएं और फिर अचानक उनसे मिलने पाकिस्तान चले जाएं और बाद में हमलावर हो जाएं.

जब आपस में ही भिड़े कांग्रेसी नेता
बलूचिस्तान पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं के अलग-अलग बयान के बाद मामला तब और बढ़ गया जब राजीव शुक्ला ने कहा कि बलूचिस्तान पर मोदी का बयान वही है, जो कांग्रेस के नरसिम्हा राव सरकार की लाइन थी. इस पर सलमान खुर्शीद ने तीखा पलटवार करते हुए कहा, 'मैं उस वक्त विदेश राज्य मंत्री था, भारत सरकार की ऐसी कोई लाइन नहीं थी. जो ऐसा बोला है उससे मामले की जानकारी नहीं है. वह झूठ बोल रहा है, यह पूरी तरह से गलत है.'

कांग्रेस ने सलमान के बयान से झाड़ा पल्ला
नेताओं की बयानबाजी के बाद कांग्रेस को लगा कि सियासी तौर पर सलमान का बयान उसके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए थोड़ा वक्त गुजरने के बाद ही कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने चंडीगढ़ से 'आज तक' को दिए गए बयान में कहा कि सलमान खुर्शीद का बयान पार्टी का बयान नहीं है, यह उनका निजी बयान है.

क्या हो पाएगा डैमेज कंट्रोल?
बलूचिस्तान पर कांग्रेस नेताओं के अलग-अलग सुर और आपसी भिड़ंत ने कांग्रेस को बैकफुट पर धकेल दिया है. मजबूरन कांग्रेस को अपने ही पूर्व विदेश मंत्री के बयान से पल्ला झाड़ना पड़ गया, लेकिन सियासी तौर पर कितना नुकसान हुआ इस बात को लेकर खुद कांग्रेस के रणनीतिकार भी आश्वस्त नहीं है. यही वजह है कि पूरे बवाल के बाद अब कांग्रेस के नेताओं ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली है. सूत्रों की माने तो उनको बयान देने से मना भी कर दिया गया है.

'पीएम मोदी ने दिया चुनावी भाषण'
कांग्रेस के नेता राजीव शुक्ला ने मोदी पर हमला करते हुए कहा कि मोदी यूपीए सरकार की स्कीमों को ही आगे बढ़ा रहे हैं, लेकिन श्रेय खुद लेना चाह रहे हैं. वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'पीएम मोदी आज भी चुनावी भाषणों से बाहर नहीं आ पाए हैं. उनके भाषण का स्तर प्रधानमंत्री का नहीं, बल्कि एक मुख्यमंत्री से भी निचले स्तर का है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें