scorecardresearch
 

यहां चाइनीज मांझे के साथ पतंगबाजी पर भी लगी रोक, उड़ाने पर होगी जेल

रामपुर में युवक की मौत के बाद पुलिस अधीक्षक संजीव त्यागी ने चाइनीज मांझे पर ही नहीं पतंगबाजी करने पर ही पूरी तरह रोक लगा दी है.

जानलेवा है चाइनीज मांझा जानलेवा है चाइनीज मांझा

अगर आपको पतंगबाजी का शौक है तो उत्तर प्रदेश में आपको ये शौक काफी मंहगा पड सकता है. हो सकता है कि पतंगबाजी की वजह से आपको जेल की हवा भी खानी पडे. रामपुर में पुलिस ने ऐसे 20 लोगों को गिरफ्तार भी किया है जो खतरनाक चाइनीज मांझे यानि पतंग के खतरनाक धागे के साथ पतंग उड़ा रहे थे या फिर ऐसे सामान अपने पास रखे हुए थे. वहीं पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्ली एनसीआर में भी चाइनीज मांझे पर रोक लगा दी है. इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज
रामपुर में पिछले हफ्ते ही चाइनीज मांझे में उलझकर अनस शमसी नाम के एक युवक की मौत हो गई, जिसके बाद पुलिस ने ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने का अभियान चलाया हुआ है. अनस की मौत के बाद रामपुर में ही एक अन्य युवक अजीम खान चाइनीज मांझे की चपेट में आकर बुरी तरह घायल हो गया. इस मामले में भी अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया.

युवक की मौत के बाद पुलिस अधीक्षक संजीव त्यागी ने चाइनीज मांझे पर ही नहीं पतंगबाजी करने पर ही पूरी तरह रोक लगा दी है.

दोपहिया वाहन चलाने वाले बनते हैं शिकार
पंतगबाजी में दूसरों की पतंग हवा में काटने का खेल अब एक ऐसी खतरनाक होड़ का रूप ले चुका है जो कई लोगों के लिए जानलेवा बन चुका है. मजबूत और हल्की डोर के चक्कर में पड़कर लोग अब पतले नायलॉन की बनी डोरियों का इस्तेमाल पतंग उड़ाने में कर रहे हैं. कई बार इनको और अधिक धारदार और तेज बनाने के लिए पतंग के धागों पर पीसा हुआ सीसा या धातु के बारीक पाउडर का लेप भी चढाया जाता है. हवा में उड़ते ये डोर लोगों को दिखता तक नहीं है. और खास तौर पर दोपहिया गाड़ियों पर चलने वाले लोग अचानक इससे शिकार बन जाते हैं.

गाजियाबाद में भी लगी रोक
डोर इस तरह गले में उलझ जाती है कि लोग लहुलहुान हो जाते हैं और कई बार अस्पताल जाने तक लोग दम तोड़ देते हैं. पिछले ही महीने गाजियाबाद में इसी तरह पतंग का चाइनीज मांझा एक प्रॉपर्टी डीलर की मौत का कारण बना था, जिसके बाद गाजियाबाद में भी चाइनीज डोर पर पाबंदी लगी थी. कई और शहरों से भी खतरनाक डोर की वजह से लोगों के घायल होने की खबर आती ही रहती है. पुलिस की धड़पकड़ के बावजूद चोरी छिपे ये धागे इस्तेमाल होते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें