scorecardresearch
 

जानलेवा है बाजार में आया ये चायनीज मांझा

कई सालों से बरेली का मांझा लोगों के दिलों पर राज करता रहा है. अब इस मांझे को पड़ोसी देश से आया चाइनीज मांझा कड़ी टक्कर दे रहा है.

चायनीज मांझा चायनीज मांझा

पतंगबाजी का मजा तभी आता है, जब आपस में उन्हें लड़ाया जाए और इन्हें लड़ानें में सबसे अहम मांझा होता है. ये वो डोर होती है जो सालों से पतंग काटने के काम आ रही है, लेकिन अब चाइनीज मांझे ने इसकी पहचान कम कर दी है.

बरेली का मांझा था लोगों की पसंद
कई सालों से बरेली का मांझा लोगों के दिलों पर राज करता रहा है. अलग-अलग रंगों में डोर से बने माझें पर बारीक कांच लगा कर तैयार किया जाता है और पतंग लड़ाने वालों की ये पहली पसंद रहा है. अब इस मांझे को पड़ोसी देश से आया चाइनीज मांझा कड़ी टक्कर दे रहा है.

करंट लगने का खतरा
चाइनीज मांझा डोर से बने मांझे से मजबूत होने के साथ-साथ सस्ता भी है. यही वजह है की लोग इस मांझे को खरीदते हैं, लेकिन ये चाईनीज मांझा खतरनाक भी है. दरअसल ये मांझा प्लास्टिक से बना होता है. इसके साथ-साथ इस पर लोहे का बुरादा लगा होता, जो अगर किसी बिजली के तार पर लग जाए, तो करंट भी लग सकता है.

इससे कट सकता है गला
इसके अलावा किसी के गले में फंसने से गला तक कट जाता है. अगर आप भी सस्ते मांझे के चक्कर में चाइना से आए इस मांझे का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अपने साथ-साथ दूसरों के लिए भी खतरा बन सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें