scorecardresearch
 

अयोध्या: राम मंदिर परिसर में बनेंगे 6 मंदिर, फाइनल डिजाइन में ड्राफ्ट तैयार

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में रामजन्मभूमि (Ram Janam Bhumi) पर बनने वाले राम मंदिर (Ram Mandir) की तैयारियों जोरों पर है. राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक मंदिर के परकोटे के अंदर और मुख्य मंदिर से बाहर परिक्रमा पथ पर 6 मंदिर बनाए जाएंगे. 

प्रस्तावित राम मंदिर. (फाइल फोटो) प्रस्तावित राम मंदिर. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राम मंदिर निर्माण का कार्य जोरों पर
  • राम मंदिर में परिसर बनेंगे 6 मंदिर
  • फाइनल डिजाइन में ड्राफ्ट तैयार

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में रामजन्मभूमि (Ram Janam Bhumi) पर बनने वाले राम मंदिर (Ram Mandir) की तैयारियों जोरों पर है. राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक मंदिर के परकोटे के अंदर और मुख्यमंदिर से बाहर परिक्रमा पथ पर 6 मंदिर बनाए जाएंगे. मंदिर की फ़ाइनल डिज़ाइन में ड्राफ़्ट तैयार किया गया है.

बता दें कि हाल ही में राम मंदिर के निर्माण को लेकर एक रिव्यू मीटिंग रखी गई. उस मीटिंग में मंदिर निर्माण से जुड़े हर पहलू पर विस्तार से चर्चा हुई और कई अहम जानकारी सामने रखी गईं. जानकारी दी गई कि रिकॉर्ड समय में विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार 18500 वर्ग मीटर क्षेत्र में 12 मीटर तक गहराई की खुदाई करने के बाद मलबा हटा दिया गया है.

वहीं, नींव को इंजीनियर्ड फिल (रोलर कॉंपेक्ट कंक्रीट) से भर दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया के दौरान राज्य सरकार का पूरा सहयोग रहा. इसी वजह से जिस काम में पहले 18 महीने लगने थे, अब वो काम पांच महीने में पूरा कर लिया गया.

इस सब के इतर इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है कि मंदिर सुपर स्ट्रक्चर के निर्माण के लिए बंसी पहाड़पुर (राजस्थान) और संगमरमर का उपयोग होगा. वहीं, मंदिर के निर्माण में चार लाख क्यूबिक फीट पत्थर भी लगने वाले हैं. स्पष्ट कर दिया गया है कि इसके निर्माण के दौरान स्टील का प्रयोग नहीं किया जाएगा. साथ ही यह भी बताया गया कि मंदिर के परकोटे के लिए भी जोधपुर से पत्थर मंगवाए जा रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें