scorecardresearch
 

विकिपीडिया के पेज से छेड़छाड़, केजरीवाल को बना दिया 'मुर्खमंत्री'

गूगल सर्च इंजन में सबसे ऊपर परिणाम आता है उनके विकिपीडिया पेज का. विकिपीडिया पेज पर केजरीवाल से संबंधित जो जानकारी है वो हैरान करने वाली है.

अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री, भारत की तमाम जनता फिलवक्त उनको इसी परिचय से जानती है. लेकिन, उनके बारे में अगर आप कुछ ज्यादा जानना चाहते हैं और इसके लिए सबसे आसान तरीका अपनाते हैं और गूगल करते हैं. तो आपको चौंकाने वाले परिणाम भी मिल सकते हैं. यकीन मानिए, गूगल सर्च केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री नहीं बल्कि मुर्खमंत्री बता रहा है.

गूगल सर्च इंजन में सबसे ऊपर परिणाम आता है उनके विकिपीडिया पेज का. विकिपीडिया पेज पर केजरीवाल से संबंधित जो जानकारी है वो हैरान करने वाली है.

नाम है 'केजरीबवाल'
आपने कई बार सुना होगा, "नाम में क्या रखा है". लेकिन, अगर नाम में कुछ रखा न होता तो मानहानि केस क्यों होता. फिलहाल पेज पर आप नेता का नाम बताया गया है अरविंद केजरीबवाल. ऐसा लगता है कि शायद यह उनके पूर्व में किए गए कामों को ध्यान में रखकर बताया गया होगा.

पार्टी का नाम 'आम आमदनी पार्टी'
गौर करने वाली बात है कि विकिपीडिया पेज केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी को 'आम आमदनी पार्टी' बता रहा है. अब इसके पीछे उसकी क्या मंशा होगी ये तो वो ही जाने.

आगे बताया दिल्ली के मुर्खमंत्री
पेज पर आगे केजरीवाल के पद को लेकर भी कुछ अलग ही शब्द इस्तेमाल किया गया है. जनता उन्हें दिल्ली का मुख्यमंत्री जानती है लेकिन पेज उन्हें दिल्ली का मुर्खमंत्री बता रहा है.

पार्ट टाइम राजनीतिज्ञ
पेज ने केजरीवाल के प्रोफेसन को लेकर जो ब्योरा दिया है उसके मुताबिक वे भारतीय सिनेमा आलोचक, पार्ट टाइम राजनीतिज्ञ, आम आमदनी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुर्खमंत्री हैं. ऐसा लगता है कि उनकी फिल्में देखने के शौक के चलते उन्हें भारतीय सिनेमा आलोचक और पार्ट टाइम राजनीतिज्ञ बताया गया है.

हुई है छेड़छाड़ 

ऐसा लग रहा है कि केजरीवाल के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़ हुई है. किसी ने जानबूझकर पेज और उस पर दी गई जानकारी से छेड़छाड़ की है. आपको बता दें कि विकिपीडिया पेज कोई भी कहीं से भी एडिट कर सकता है. एडिट करते ही अपडेटेड जानकारी वेबपेज पर आ जाती है.

विकि पेज को बदलना बहुत ही आसान है. किसी भी पेज की जानकारी को बदलने के लिए वहां दिए गए edit ऑप्शन का इस्तेमाल करना होता है. जानकारी बदलने के बाद आपको 'बदलाव सुरक्षित करें' (सेव) बटन को दबाना होता है. आप बदलाव सुरक्षित करने के पहले अपने परिवर्तनों की झलक देखने के लिए प्रीव्यू बटन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें