scorecardresearch
 

VIRAL TEST: कौन हैं सिगरेट से रॉकेट पटाखे छोड़ कर जान जोखिम में डालने वाले ये जनाब?

इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक अधेड़ उम्र का शख्स बेफिक्री से सिगरेट पीते हुए उसी से रॉकेट भी छोड़ रहा है. आखिर कौन है यह रॉकेट मैन.

सिगरेट पीते हुए रॉकेट छोड़ता एक शख्स सिगरेट पीते हुए रॉकेट छोड़ता एक शख्स

इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक अधेड़ उम्र का शख्स बेफिक्री से सिगरेट पीते हुए उसी से रॉकेट भी छोड़ रहा है. आखिर कौन है यह रॉकेट मैन.

धार्मिक उत्सवों, त्योहार, घर-परिवार में शादी जैसे जश्न के मौकों पर आतिशबाजी या पटाखे छोड़े जाना आपने कभी ना कभी जरूर देखा होगा. दीवाली पर बोतल से रॉकेट छोड़े जाना भी आपको याद होगा, लेकिन आपने क्या कभी ऐसे शख्स को देखा जो मुंह में जलती सिगरेट से एक के बाद एक 11 रॉकेट पटाखे सुलगा कर आसमान में छोड़ दे.

ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है. वीडियो में जो शख्स दिख रहा है उसे सोशल मीडिया पर ‘रॉकेट अंकल’के नाम से जाना जाने लगा है. अगर आपने ये वीडियो अभी तक नहीं देखा है तो पहले इसे देखिए.

वीडियो में देखा जा सकता है कि अधेड़ शख्स बेखौफ सिगरेट के कश के साथ ही हाथ में पकड़े पकड़े 11 रॉकेट को एक के बाद एक सुलगा कर आसमान में छोड़ता जा रहा है.

आजतक/इंडिया टुडे  की वायरल टेस्ट टीम की पड़ताल से पता चला कि इस वीडियो को सबसे पहले ‘PyarSeMario’ ट्वीटर प्रोफाइल से अपलोड किया गया. फिर इसे ‘जगनन्नाकीथोडूगा ’ नाम से फेसबुक पेज पर शेयर किया गया. इस पेज को ब्रह्मा नाम के यूजर चलाते हैं.

फिर देखते ही देखते ये वीडियो सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म्स पर धड़ल्ले से शेयर किया जाने लगा. लोग इस पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं भी देने लगे. हमने इस पर ब्रह्मा से बात की तो उनका कहना था कि उन्होंने नहीं सोचा था कि ये वीडियो लोग इस तरह वायरल करने लगेंगे.

सोशल मीडिया पर वीडियो को देखने के बाद कुछ ने अधेड़ शख्स को 'रॉकेट लॉन्चर मैन' भी कहा. कुछ ने चुटकी लेते हुए इस शख्स के कारनामे की तुलना स्पेस एजेंसी नासा के साथ की जो अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करता है. एक ने पूछा कि दिवाली के दौरान इस चाचा को किराए पर लेने की प्रक्रिया क्या है,  रॉकेट उड़ाने के लिए बोतल की जरूरत नहीं पड़ेगी.

वायरल टेस्ट टीम के लिए अब बड़ा सवाल यह था कि आखिर यह रॉकेट अंकल हैं कौन? कहां के रहने वाले हैं? जल्दी ही सामने आ गया कि इन रॉकेट अंकल का नाम मल्ला संजीव राव हैं और ये जनाब विशाखापट्नम जिले के पिसनिकाडा गांव के रहने वाले हैं. राव पेशे से किसान हैं और साथ ही पटाखे की छोटी फैक्ट्री भी चलाते हैं.

दरअसल, यह वायरल वीडियो मंगलवार का है. बता दें कि इस वक्त आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी प्रजा संकल्प यात्रा निकाल रहे हैं. मंगलवार को जगन का विशाखापट्नम के गांव चीमलापल्ली के पास स्वागत हो रहा था उसी वक्त मल्ला संजीव राव ने सिगरेट से सुलगा कर रॉकेट उड़ाए. किसी ने इनका वीडियो बना लिया और व्हाट्सअप पर शेयर कर दिया.

(वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स की ताजा तस्वीर)

मल्ला संजीव राव ने जो किया उसका उन्हें काफी अभ्यास रहा होगा, लेकिन वायरल टेस्ट टीम ऐसी किसी भी गतिविधि का समर्थन नहीं करती क्योंकि एक तो धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

दूसरे बिना पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम के इस तरह की हरकत खुद के अलावा दूसरों के लिए भी जान-माल के नुकसान की वजह बन सकती है. ऐसे में किसी को भी ऐसा जोखिम उठाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें