scorecardresearch
 

राज्यसभा चुनाव: अरुण जेटली, जया बच्चन समेत इन प्रत्याशियों ने दर्ज की जीत

उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीटें शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी से सपा-बसपा और कांग्रेस मिलकर मुकाबला कर रहे हैं, तो वहीं बाकी राज्यों में भी क्षेत्रीय क्षत्रपों, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. नतीजे आने शुरू हो गए हैं.

जया बच्चन और अरुण जेटली जया बच्चन और अरुण जेटली

देश की नजर राज्यसभा चुनावों के नतीजों पर टिकी हुई हैं. 58 सीटों के लिए इस बार राज्यसभा के चुनाव हो रहे हैं लेकिन 10 राज्यों की 33 सीटों पर निर्विरोध चुनाव होने के बाद आज 6 राज्यों की 25 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान हुए.

उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीटें शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी से सपा-बसपा और कांग्रेस मिलकर मुकाबला कर रहे हैं, तो वहीं बाकी राज्यों में भी क्षेत्रीय क्षत्रपों, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. नतीजे आने शुरू हो गए हैं.

छत्तीसगढ़ से बीजेपी की सरोज पांडेय जीती

छत्तीसगढ़ की एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव में कांग्रेस-बीजेपी आमने सामने थे. कांग्रेस ने लेखराम साहू को उतारा है तो बीजेपी ने सरोज पांडेय को प्रत्याशी बनाया था. आज हुए चुनाव में बीजेपी की सरोज पांडेय ने जीत दर्ज की है.

पश्चिम बंगाल में चार टीएमसी और एक कांग्रेस ने जीती

पश्चिम बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों के लिए छह उम्मीदवार मैदान में थे. राज्य के पांच राज्यसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं. टीएमसी के सभी चारों उम्मीदवार और कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने जीत दर्ज की है. वामदल की ओर से चुनाव लड़ रहे सीपीएम नेता रॉबिन देब को हार मिली है. टीएमसी की ओर से नदीमुल हक, शांतनु सेन, शुभाशीष चक्रवर्ती और आबीर रंजन विश्वास ने जीत दर्ज की है.

यूपी की 10 सीट के लिए 11 प्रत्याशी

यूपी में बीजेपी ने नौवें उम्मीदवार ने भी जीत दर्ज कर ली है. यहां बीजेपी के 8 और सपा के एक प्रत्याशी की जीत तय थी, लेकिन असली लड़ाई 10वीं सीट की थी. इस सीट पर अनिल अग्रवाल ने भीमराव अंबेडकर को हरा दिया है. यूपी की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में है. वोटों की गिनती जारी है. बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा से लिए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली,  डॉ. अनिल जैन, अशोक वाजपेयी, कांता कर्दम, विजय पाल सिंह तोमर, डॉ. हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर और जीवीएल नरसिम्हा के साथ 9वें उम्मीदवार के तौर पर अनिल अग्रवाल को मैदान में उतारा है.  सपा ने जया बच्चन और बसपा ने भीमराव अंबेडकर को प्रत्याशी बनाया है.

झारखंड की एक सीट पर कांग्रेस और एक पर बीजेपी जीती

झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में थे. बीजेपी एक सीट पर जीत दर्ज कर सकी है और एक सीट पर कांग्रेस के खाते में गई है.राज्यसभा के लिए  बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस ने धीरज साहू ने जीत हासिल की है.

तेलंगाना की 3 राज्यसभा सीटों पर टीआरएस ने जीत दर्ज की

तेलंगाना की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में थे. ज्य की सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार जे संतोष कुमार, बी लिंगैया यादव और बी प्रकाश ने जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस से केपी पलराम प्रत्याशी को हार का मुंह देखना पड़ा है.

कर्नाटक के चार सीट के लिए पांच प्रत्याशी

कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों में से तीन में कांग्रेस और एक में बीजेपी को जीत मिली है. इन चार राज्यसभा सीटों के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में थे. इन चार सीटों में से कांग्रेस ने तीन, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस की ओर से एल हनुमानथायह, नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल  की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें