scorecardresearch
 

मोदी सरकार में मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति कुंभ मेले में बनेंगी महामंडलेश्वर

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, निरंजनी अखाड़े की सोलहवीं महिला महामंडलेश्वर बनेंगी. साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा और भी संतों के आवेदन आए पर उन की योग्यता को ध्यान में रखकर ये फैसला ल‍िया गया.

X
केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Photo:aajtak) केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Photo:aajtak)

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को कुम्भ मेले में श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर बनाने की तैयारी हो गई है. अखाड़े की छावनी में चादरविधि और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महामंडलेश्वर की पदवी म‍िलेगी. उसी दौरान न‍िरंजन ज्योति का पट्टाभिषेक होगा.

साध्वी, निरंजनी अखाड़े की सोलहवीं महिला महामंडलेश्वर बनेंगी. साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा और भी संतों के आवेदन आए पर उन की योग्यता को ध्यान में रखकर ये फैसला ल‍िया गया.

26 द‍िसंबर को नई दिल्ली में आईएफआईआई के तत्वाधान में 'आशावादी जिलों के विकास और स्वच्छता' में योगदान देने वाले अहम व्यक्तियों को उपराष्ट्रपत‍ि द्वारा चैम्पियंस ऑफ चेंज अवार्ड से सम्मान‍ित क‍िया गया. इसमें साध्वी निरंजन ज्योति भी शाम‍िल थीं.

अभिषेक के बाद साध्वी निरंजन ज्योति निरंजनी अखाड़े की सोलहवीं महिला महामंडलेश्वर बन जाएंगी. बीते कुंभ पर्व में भी पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी ने महिला संत स्वामी निर्भयानंद पुरी को महामंडलेश्वर की पदवी सौंपी थी. अब तक निरंजनी में संतोषी गिरि, संतोषानंद सरस्वती, मां अमृतामयी, योग शक्ति सहित 15 महिला महामंडलेश्वर बन चुकी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें