scorecardresearch
 

वायुसेना का सबसे बड़ा मालवाहक जहाज सी-130जे सुपर हरक्यूलिस क्रैश, सभी सवार सैनिकों की मौत

भारतीय वायु सेना को आज उस समय भारी झटका लगा, जब इसका हाल ही में हासिल किया गया अमेरिका निर्मित सी-130 जे परिवहन विमान आगरा से उड़ान भरने के बाद ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

X
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय वायु सेना को आज उस समय भारी झटका लगा, जब इसका हाल ही में हासिल किया गया अमेरिका निर्मित सी-130 जे परिवहन विमान आगरा से उड़ान भरने के बाद ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

इस हादसे में चालक दल के सभी पांचों सदस्य मारे गए हैं. रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने जयपुर में बताया कि सुपर हरक्यूलिस विशेष अभियान विमान दुर्घटना में दो विंग कमांडर, दो स्क्वाड्रन लीडर और चालक दल के एक अन्य सदस्य की मौत हो गई.

यह विमान ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था और इसे हाल ही में वायुसेना में शामिल किया गया था. इंडियन एयरफोर्स के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट ने सुबह 10 बजे उत्तर प्रदेश के आगरा से उड़ान भरी थी . वायु सेना ने इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं.

भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि सी 130 जे विमान ग्वालियर हवाई प्रतिष्ठान के 72 मील (115 किलोमीटर) पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान ने आगरा से नियमित प्रशिक्षण मिशन के तहत सुबह 10 बजे उड़ान भरी थी. घटना के कारणों की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं.

जयपुर में पुलिस ने कहा कि पुलिस अधीक्षक, करौली सहित वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल राजस्थान मध्य प्रदेश सीमा के लिए रवाना हो गए हैं. भारत ने छह सी 130 जे विमान हाल ही में शामिल किए थे, जो चार साल पहले अमेरिका से करीब 6 हजार करोड़ रुपये में खरीदे गए थे. एक विमान की कीमत 1,000 करोड़ रुपये बैठती है.

इस विमान का संचालन करने वाली 77 स्क्वाड्रन 'वील्ड वाइपर्स' का गृह आधार दिल्ली के नजदीक गाजियाबाद के हिंडन में है. वायु सेना ने विमान को हाल में चीन सीमा के नजदीक उंचाई वाले इलाके दौलत बेग ओल्डी वायु प्रतिष्ठान पर उतारा था और इसने आपातकाल के समय सैनिकों को सीमाओं के नजदीक ले जाने में भारतीय वायुसेना की क्षमता में वृद्धि करने में मदद की थी.

विमान हादसे में मारे गए जवानों के नाम इस प्रकार हैं:
विंग कमांडर जोशी
विंग कमांडर नायर
स्क्वॉड्रन लीडर मिश्रा
स्क्वॉड्रन लीडर यादव
वारंट ऑफिसर के के सिंह

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें