scorecardresearch
 

हिंदुओं से आबादी बढ़ाने की अपील करने वाले देश की भी सोचें: शिवसेना

केंद्र की एनडीए सरकार में शामिल शिवसेना ने हिंदुओं से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील करने को लेकर अपनी सहयोगी बीजेपी के सांसदों को जमकर फटकार लगाई है. शिवसेना ने कहा कि जनसंख्या विस्फोट जहां देश की दरिद्रता की बड़ी वजह है, वहीं बीजेपी के सांसद हैं कि आबादी बढ़ाने वाले बयान दे रहे हैं.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली पार्टी शिवसेना भले ही खुद हिंदुओं के समर्थन में लगातार कड़े बयान देती रही हो लेकिन हिंदुओं की आबादी बढ़ाने वाले बयान को लेकर उसने अब भाजपा को ही नसीहत दे डाली है. केंद्र की एनडीए सरकार में शामिल शिवसेना ने हिंदुओं से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील को लेकर अपनी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के सांसदों को जमकर फटकार लगाई है.

तोगड़िया की भी जमकर खिंचाई
शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में इस तरह के बयान देने के लिए वीएचपी नेता प्रवीण तोगड़िया की भी आलोचना की है. तोगड़िया ने हाल ही में हिंदुओं से आबादी बढ़ाने के अभियान का आह्वान किया था. शिवसेना ने कहा कि देश वैसे ही आबादी बढ़ने को लेकर समस्याओं का सामना कर रहा है जो कि दरिद्रता की बड़ी वजह बनी हुई है, वहीं भाजपा के सांसद हैं कि आबादी बढ़ाने वाले बयान दे रहे हैं.

मुखपत्र सामना में लेख
अपने मुखपत्र 'सामना' में शिवसेना ने लिखा है कि, 'भाजपा के तमाम सांसद और साधु-संत मुस्लिमों को टक्कर देने के लिए हिंदुओं को चार विवाह, अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने की वकालत करते हैं. इन मामलों पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और सरकार को अपनी भूमिका स्पष्ट करनी चाहिए.'

परिवार नियोजन की वकालत

लेख में आगे लिखा गया है कि, 'एक तरफ हम परिवार नियोजन की वकालत करते हैं. नारे लगाते हैं- 'हम दो, हमारे दो', 'छोटा परिवार, सुखी परिवार' दूसरी तरफ निसंतान दंपतियों का इलाज कर उनसे चार-पांच बच्चे पैदा करने पर जोर दिया जा रहा है.

मुस्लिमों पर सख्ती बरतने की वकालत

इसके साथ हीं शिवसेना ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मुस्लिमों पर सख्ती बरतने की भी वकालत की है. लेख में आगे लिखा गया है, 'मुस्लिमों की संख्या बढ़ रही है, यह निश्चित ही चिंताजनक है. पर उसके लिए हिंदू ज्यादा बच्चे पैदा करें, यह इलाज नहीं है. बल्कि मुस्लिमों के लिए परिवार नियोजन की सख्ती कर उनको भी जनसंख्या नियंत्रण के दायरे में लाना चाहिए.'

गौरतलब है कि इससे पहले, खुद शिवसेना की आगरा इकाई ने उन हिंदू परिवारों को 2 लाख रुपए देने की घोषणा की थी जिनके पांच बच्चे हैं. शिवसेना ने हाल ही में आये जनगणना के आंकड़ों पर चिंता जताते हुए यह फैसला लिया था. आगरा में शिवसेना के नेता वीणू लवाणिया ने कहा कि हिंदुओं की जनसंख्या बढ़ोत्तरी में मुसलमानों की तुलना में आयी कमी चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए हमने ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को इनाम देने की घोषणा की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×