scorecardresearch
 

शीना मर्डर केस: इंद्राणी, संजीव खन्ना और श्याम राय को सामने बैठाकर हुई पूछताछ

मुंबई के हाई प्रोफाइल शीना बोरा हत्याकांड में शुक्रवार को दिनभर चली पूछताछ के बाद मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने बताया कि संजीव खन्ना ने अपना गुनाह कबूल लिया है. उन्होंने बताया कि पूछताछ के आधार पर रायगढ़ के पास पेन में कंकाल बरामद किया गया. कंकाल का डीएनए टेस्ट शनिवार को कराया जाएगा.

जल्द सुलझ सकती है शीना मर्डर केस की गुत्थी जल्द सुलझ सकती है शीना मर्डर केस की गुत्थी

मुंबई के हाई प्रोफाइल शीना बोरा हत्याकांड में शुक्रवार को दिनभर चली पूछताछ के बाद मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने बताया कि संजीव खन्ना ने अपना गुनाह कबूल लिया है. उन्होंने बताया कि पूछताछ के आधार पर रायगढ़ के पास पेन में कंकाल बरामद किया गया. कंकाल का डीएनए टेस्ट शनिवार को कराया जाएगा.

इंद्राणी का दावा, विदेश में है शीना बोरा
राकेश मारिया ने बताया कि शीना बोरा का पासपोर्ट देहरादून से बरामद किया गया. शीना के भाई मिखाइल बोरा ने कई अहम सबूत दिए हैं. हालांकि, इंद्राणी अभी भी कह रही है कि शीना विदेश चली गई और वहीं रह रही है. हालांकि पुलिस को अब इस बात में कोई संदेह नहीं है कि शीना की हत्या हो चुकी है.

मिखाइल बोरा कई अहम जानकारियां दी: राकेश मारिया
शीना बोरा के भाई मिखाइल बोरा ने शुक्रवार को खार पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज कराया. मां इंद्राणी के सामने बैठकर उन्होंने अपनी बात कही. इस दौरान मिखाइल ने इंद्राणी पर आरोप भी लगाया कि उन्होंने कभी भी मां जैसा बर्ताव नहीं किया. इस दौरान राकेश मारिया भी खार पुलिस स्टेशन में ही मौजूद थे. उन्होंने बताया कि मिखाइल ने हत्याकांड से जुड़ी कई जानकारियां दी.

पीटर मुखर्जी का लिखित बयान खारिज, फिर होगी पूछताछ
दिनभर कानूनी सलाह लेने के बाद शुक्रवार शाम पीटर मुखर्जी अपने लिखित बयान के साथ खार पुलिस स्टेशन पहुंचे थे. वो सारे दस्तावेज प्रिंट किए गए थे. हालंकि थाने में भी उन्होंने अपना बयान दर्ज करवया. पुलिस ने बताया कि अपने संक्षिप्त बयान में उन्होंने लगभग हर सवाल का जवाब टाल मटोल के लहजे में ही दिया. लिहाजा घंटेभर में ही उनका बयान खारिज कर दिया गया. अब मामले में उनसे दोबारा पूछताछ होगी.

इंद्राणी मुखर्जी के सामने पीटर को दर्ज कराना होगा बयान
पीटर मुखर्जी ने शुक्रवार को इंद्राणी मुखर्जी के सामने अपना बयान दर्ज कराने सें इंकार कर दिया था. लेकिन खार पुलिस जब दोबारा पूछताछ करेगी तो हत्याकांड की मुख्य आरोपी और अपनी पत्नी यानी इंद्राणी के सामने ही अपनी बात कहनी होगी.

पीटर मुखर्जी ने थाने में अपनी और बेटी विधि का पासपोर्ट जमा किया
पीटर मुखर्जी ने अपने बयान में कहा कि मर्डर के दिन वो विदेश में थे. वो अपनी बेटी विधि से मिलने गए थे. पुलिस ने इस यात्रा का सबूत मांदा तो शुक्रवार देर रात मुखर्जी ने अपनी और सौतेली बेटी विधि का पासपोर्ट थाने में जमा कराया. गौरतलब है कि विधि इंद्राणी और उनके पूर्व पति संजीव खन्ना की बेटी हैं.


संजीव खन्ना को नहीं मिलेगा घर का भोजन
संजीव खन्ना को मुंबई के बांद्रा कोर्ट में करीब 1 बजे दिन में पेश किया गया. अदालत ने पूछताछ के मकसद से उन्हें पुलिस हिरासत भेज दिया. पुलिस उन्हें वारदात वाली जगह पर ले जाना चाहती है. संजीव खन्ना के वकील ने अदालत में याचिका दायर करके उन्हें घर का भोजन दिए जाने की इजाजत मांगी, पर कोर्ट ने इससे इनकार कर दिया.

 

संजीव ने कपड़े से ढक रखा था चेहरा
ऑफ व्हाइट शर्ट और खाकी पतलून पहने संजीव खन्ना को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अदालत में पेश किया गया. उसने अपना चेहरा सफेद कपड़े से ढक रखा था. पुलिस ने खन्ना की हिरासत के लिए याचिका दी थी, जिसपर अदालत ने आदेश पारित किया. पुलिस ने अदालत में आरोप लगाया कि खन्ना ने इंद्राणी की 24 वर्षीय बेटी शीना की हत्या और उसकी साजिश में सक्रिय भूमिका निभाई थी और उसे उस जगह ले जाने की जरूरत है, जहां 24 अप्रैल, 2012 को शीना की हत्या की गई थी.

'इंद्राणी, खन्ना व श्याम ने की हत्या'
पुलिस ने दलील पेश की कि पूर्व स्टार सीईओ पीटर मुखर्जी की पत्नी इंद्राणी, उसका ड्राइवर श्याम राय और खन्ना ने एक कार में शीना का अपहरण किया था और उसे महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के पेन के जंगल ले गए थे. वहां उन्होंने गला घोंटकर कथित रूप से उसकी हत्या कर दी. उसके बाद, तीनों ने उसके शव पर पेट्राल डाला और उसे जंगल में जला दिया. पुलिस ने यह भी कहा कि जिस चीज से शीना की हत्या की गई थी, वह उसे बरामद करना चाहती है. साथ ही, वह उस कार को भी बरामद करना चाहती है, जिसमें शीना का अपहरण किया गया और पेन के जंगलों में ले जाया गया.

शीना की बॉडी के पार्ट्स बरामद
मुंबई पुलिस ने वारदात वाली जगह से शीना के बॉडी पार्ट्स बरामद किए, जिन्हें DNA टेस्ट के लिए फॉरेंसिक लैब भेज दिया गया है. पुलिस रायगढ़ के जंगल से कुछ और सैंपल की तलाश अभी भी कर रही है.

अब मिट्ट‍ियों के सैंपल लेगी पुलिस
मुंबई पुलिस उस जगह से मिट्ट‍ियों के सैंपल जमा करेगी, जहां शीना के शव को पेट्रोल या केरोसिन तेल से जलाया गया था. जांच टीम वारदात वाली जगह की फोटो लेगी और साइट मैप भी तैयार करेगी.

हड्ड‍ियों के सैंपल की होगी DNA जांच
जेजे हॉस्पीटल के डीन डॉ. लहाने ने इस बात की पुष्टि‍ की है कि शीना की हड्ड‍ियों के सैंपल लाए गए हैं. पुलिस ने DNA जांच के लिए कई सैंपल जमा किए हैं.

आजतक के हाथ आया शीना का एडमिट कार्ड
आजतक ने शीना के 10वीं क्लास का एडमिट कार्ड हासिल किया है, जिसमें पिता के रूप में उसके नाना उपेंद्र कुमार बोरा का नाम दर्ज है. हकीकत में उपेंद्र बोरा शीना की मां इंद्राणी के पिता हैं.

वकील को मिली इंद्राणी से मिलने की इजाजत
अदालत ने इंद्राणी मुखर्जी के वकील को पुलिस कस्टडी के दौरान उनसे मुलाकात करने की इजाजत दे दी है. इंद्राणी के वकील ने इस बारे में याचिका दाख‍िल की थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया.

शीना बोरा मर्डर केस में शुक्रवार को बड़ा खुलासा हो सकता है. मुंबई पुलिस का दावा है कि हत्या की वजह का पता चल चुका है. तीसरे आरोपी संजीव खन्ना से पूछताछ के बाद पर्दाफाश किया जाएगा.

'पीटर को हो सकती है हत्या की जानकारी'
इस बीच मिखाइल ने दावा किया है कि हत्या के बारे में पीटर को जानकारी हो सकती है. मिखाइल शुक्रवार को मुंबई पहुंच रहा है.

तमाम ट्विस्ट, कोलकाता से लेकर गुवाहाटी वाया मुंबई तक पड़ताल और पूछताछ लंबी प्रक्रिया के बाद शीना बोरा मर्डर केस की मिस्ट्री आखि‍रकार सॉल्व होती नजर आ रही है. गुरुवार को दिनभर की माथापच्ची के बाद पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने इशारों-इशारों में शीना के कत्ल का राज खोल दिया.

हत्या की सुई शीना की मां इंद्राणी, संजीव खन्ना और ड्राइवर की ओर है, लेकिन तीसरे आरोपी यानी खन्ना से पूछताछ के बाद ही पुलिस कोई पुख्ता नतीजे पर पहुंचना चाहती है. हालांकि, इन सब के बीच पुलिस कस्टडी में इंद्राणी में अपना गुनाह कबूल करने से इनकार कर दिया. साथ ही उसने कहा कि उसे मामले में कोई जानकारी नहीं है.

दिलचस्प यह है कि अभी तक हत्या के मकसद का पता नहीं चला है. वहीं शीना के बर्थ सर्टिफिकेट के सामने आने से उसके पिता को लेकर मामला उलझ गया. बर्थ सर्टिफिकेट में इंद्राणी के पिता उपेंद्र बोरा को शीना का पिता बताया गया है, लेकिन आजतक पर सामने आए उपेन्द्र बोरा ने सिद्धार्थ दास को शीना का पिता बताया है.

इंद्राणी की एक और बेटी विधि ने आजतक पर रिश्तों को लेकर नए खुलासे किए हैं. उसने कहा कि इंद्राणी ने शीना को उससे अपनी बहन के तौर पर मिलवाया था. यह बात इंद्राणी के पति और स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी भी कह चुके हैं. पीटर ने गुरुवार को यह भी कहा है शीना ने उनसे कहा था कि वह इंद्राणी की बहन नहीं बल्कि‍ बेटी है.

इस बीच, शीना के भाई मिखाइल बोरा से पूछताछ करने गुवाहाटी पहुंची मुंबई पुलिस को नए दावों से दो-चार होना पड़ा. पुलिस ने मिखाइल को हिरासत में लेकर पूछताछ की और फिर रिहा कर दिया है. इंद्राणी के दूसरे पति संजीव खन्ना को कोलकाता से मुबंई लाया जा रहा है. अलीपुर अदालत ने उन्हें एक सितंबर तक ट्रांजिट रिमांड पर पुलिस को सौंप दिया है. कोलकाता में संजीव खन्ना ने हत्या के वक्त गाड़ी में मौजूद होने की बात तो कबूल ली है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि हत्या के वक्त उन्हें नींद आ गई थी और वह गाड़ी में सो गए थे.

राहुल मुखर्जी से 12.30 घंटे चली पूछताछ
मुंबई के खार थाने में इंद्राणी, राहुल मुखर्जी और आरोपी ड्राइवर को एक साथ बिठाकर पुलिस ने पूछताछ की है. खबर है कि राहुल और शीना की सगाई हो चुकी थी. पुलिस ने राहुल से करीब 12.30 घंटे तक पूछताछ की है. राहुल से पुलिस ने पूछा कि शीना की गुमशुदगी की जांच में उन्होंने जोर क्यों नहीं लगाया. राहुल ने तब बांद्रा और वर्ली थाने में मौखिक शिकायत की थी.

दर्ज किए गए बयान: पुलिस कमिश्नर
मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने कहा कि इस मामले में बयान रिकॉर्ड किए गए हैं. गुरुवार को उन्होंने ज्यादा खुलासा करने से इनकार करते हुए कहा कि जांच चल रही है, इसलिए अभी इस बारे में कुछ कहना ठीक नहीं होगा. उन्होंने कहा कि मामले के तीसरे आरोपी (संजीव खन्ना) को मुंबई लाया जा रहा है.

उधर, गुवाहाटी में शीना के भाई मिखाइल से पूछताछ के लिए पुलिस ने उसे हिरासत में लिया. अब तक की पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं.

कुछ खुलासे इस तरह हैं:

1. इंद्राणी के बेटे और शीना के भाई मिखाइल के मुताबिक, पीटर मुखर्जी को पता था कि शीना वोरा उनकी पत्नी इंद्राणी की बेटी है.

2. मिखाइल का दावा है कि शीना ने ई-मेल के जरिए यह बात पीटर को बताई थी, जबकि पीटर मुखर्जी अब तक यही कहते आए हैं कि केस का खुलासा होने तक उन्हें कुछ पता नहीं था.

3. रिश्ता छुपाने के लिए मिखाइल को मिलते थे पैसे.

4. ब्वॉय फ्रेंड-गर्ल फ्रेंड की तरह रहते थे राहुल और शीना.

5. इंद्राणी ने गला दबाकर किया था शीना का कत्ल.

6. कत्ल के वक्त संजीव खन्ना ने शीना का पकड़ रखा था हाथ.

7. शीना और मिखाइल चिराग की संतान हैं, जो श‍िलांग के रहने वाले हैं. चिराग संभवत: टीचर हैं. मिखाइल के पास चिराग व इंद्राणी के साथ ली गई फोटो भी है.

बहरहाल, इन खुलासों को पुख्ता सबूत के तौर पर कोर्ट में पेश करने के लिए मुंबई पुलिस लगातार तीसरे दिन शीना मर्डर केस की तफ्तीश में लगी रही.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें