scorecardresearch
 

शीना मर्डर केस: 3 शहरों में पुलिस की तफ्तीश जारी, सामने आया रिश्तों का मकड़जाल

एक लड़की की मौत पर पुलिस 3 शहरों में सबूत खंगाल रही है. शीना वोरा मर्डर केस में गुरुवार का दिन घटनाक्रम से भरपूर रहा. मुंबई पुलिस ने कोलकाता की एक अदालत से इंद्राणी के पूर्व पति संजीव खन्ना को पांच दिन की ट्रांजिट रिमांड पर ले लिया. मामले में लगातार खुलासे हो रहे हैं.

उलझती जा रही है शीना मर्डर केस की गुत्थी उलझती जा रही है शीना मर्डर केस की गुत्थी

तमाम ट्विस्ट, कोलकाता से लेकर गुवाहाटी वाया मुंबई तक पड़ताल और पूछताछ लंबी प्रक्रिया के बाद शीना बोरा मर्डर केस की मिस्ट्री आखि‍रकार सॉल्व होती नजर आ रही है. गुरुवार को दिनभर की माथापच्ची के बाद पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने इशारों-इशारों में शीना के कत्ल का राज खोल दिया है.

हत्या की सुई शीना की मां इंद्राणी, संजीव खन्ना और ड्राइवर की ओर है, लेकिन तीसरे आरोपी यानी खन्ना से पूछताछ के बाद ही पुलिस कोई पुख्ता नतीजे पर पहुंचना चाहती है. हालांकि, इन सब के बीच पुलिस कस्टडी में इंद्राणी में अपना गुनाह कबूल करने से इनकार कर दिया है. साथ ही उसने कहा कि उसे मामले में कोई जानकारी नहीं है.

दिलचस्प यह है कि अभी तक हत्या के मकसद का पता नहीं चला है. वहीं शीना के बर्थ सर्टिफिकेट के सामने आने से उसके पिता को लेकर मामला उलझ गया है. बर्थ सर्टिफिकेट में इंद्राणी के पिता उपेंद्र बोरा को शीना का पिता बताया गया है, लेकिन आजतक पर सामने आए उपेन्द्र बोरा ने सिद्दार्थ दास को शीना का पिता बताया है.

इंद्राणी की एक और बेटी विधि ने आजतक पर रिश्तों को लेकर नए खुलासे किए हैं. उसने कहा कि इंद्राणी ने शीना को उससे अपनी बहन के तौर पर मिलवाया था. यह बात इंद्राणी के पति और स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी भी कह चुके हैं. पीटर ने गुरुवार को यह भी कहा है शीना ने उनसे कहा था कि वह इंद्राणी की बहन नहीं बल्कि‍ बेटी है.

इस बीच, शीना के भाई मिखाइल बोरा से पूछताछ करने गुवाहाटी पहुंची मुंबई पुलिस को नए दावों से दो-चार होना पड़ा. पुलिस ने मिखाइल को हिरासत में लेकर पूछताछ की और फिर रिहा कर दिया है. इंद्राणी के दूसरे पति संजीव खन्ना को कोलकाता से मुबंई लाया जा रहा है. अलीपुर अदालत ने उन्हें एक सितंबर तक ट्रांजिट रिमांड पर पुलिस को सौंप दिया है. कोलकाता में संजीव खन्ना ने हत्या के वक्त गाड़ी में मौजूद होने की बात तो कबूल ली है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि हत्या के वक्त उन्हें नींद आ गई थी और वह गाड़ी में सो गए थे.

राहुल मुखर्जी से 12.30 घंटे चली पूछताछ
मुंबई के खार थाने में इंद्राणी, राहुल मुखर्जी और आरोपी ड्राइवर को एक साथ बिठाकर पुलिस ने पूछताछ की है. खबर है कि राहुल और शीना की सगाई हो चुकी थी. पुलिस ने राहुल से करीब 12.30 घंटे तक पूछताछ की है. राहुल से पुलिस ने पूछा कि शीना की गुमशुदगी की जांच में उन्होंने जोर क्यों नहीं लगाया. राहुल ने तब बांद्रा और वर्ली थाने में मौखिक शिकायत की थी.

दर्ज किए गए बयान: पुलिस कमिश्नर
मुंबई के पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने कहा कि इस मामले में बयान रिकॉर्ड किए गए हैं. उन्होंने ज्यादा खुलासा करने से इनकार करते हुए कहा कि जांच चल रही है, इसलिए अभी इस बारे में कुछ कहना ठीक नहीं होगा. उन्होंने कहा कि मामले के तीसरे आरोपी (संजीव खन्ना) को मुंबई लाया जा रहा है.

उधर, गुवाहाटी में शीना के भाई मिखाइल से पूछताछ के लिए पुलिस ने उसे हिरासत में लिया. अब तक की पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं.

कुछ खुलासे इस तरह हैं:

1. इंद्राणी के बेटे और शीना के भाई मिखाइल के मुताबिक, पीटर मुखर्जी को पता था कि शीना वोरा उनकी पत्नी इंद्राणी की बेटी है.

2. मिखाइल का दावा है कि शीना ने ई-मेल के जरिए यह बात पीटर को बताई थी, जबकि पीटर मुखर्जी अब तक यही कहते आए हैं कि केस का खुलासा होने तक उन्हें कुछ पता नहीं था.

3. रिश्ता छुपाने के लिए मिखाइल को मिलते थे पैसे.

4. ब्वॉय फ्रेंड-गर्ल फ्रेंड की तरह रहते थे राहुल और शीना.

5. इंद्राणी ने गला दबाकर किया था शीना का कत्ल.

6. कत्ल के वक्त संजीव खन्ना ने शीना का पकड़ रखा था हाथ.

7. शीना और मिखाइल चिराग की संतान हैं, जो श‍िलांग के रहने वाले हैं. चिराग संभवत: टीचर हैं. मिखाइल के पास चिराग व इंद्राणी के साथ ली गई फोटो भी है.

बहरहाल, इन खुलासों को पुख्ता सबूत के तौर पर कोर्ट में पेश करने के लिए मुंबई पुलिस लगातार तीसरे दिन शीना मर्डर केस की तफ्तीश में लगी रही.

राहुल से शीना के साथ रिश्तों को लेकर पूछताछ
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पीटर मुखर्जी की पहली पत्नी शबनम के बेटे राहुल से शीना के साथ रिश्तों को लेकर पूछताछ हुई. राहुल को बांद्रा और खार के उन फ्लैट में भी ले जाया गया, जहां कथित रूप से दोनों ने साथ-साथ वक्त बिताए थे.

 

पुलिस ने राहुल से पूछा कि शीना की गुमशुदगी को लेकर पुलिस से उन्होंने जो शिकायत की थी, बाद में उसे लेकर तफ्तीश क्यों नहीं की? आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक, राहुल ने खार और वर्ली थाने में शीना के गायब की मौखिक शिकायत की थी. बताया जाता है कि 29 अप्रैल, 2012 को जब वे लिखित शिकायत करने की सोच रहा था, तभी उसे शीना के नंबर से SMS आया, जिसमें कहा गया था कि वह इस रिश्ते को जारी नहीं रखना चाहती. बताया जाता है कि इस SMS के बाद उसने केस दर्ज कराने का विचार छोड़ दिया.

किसने भेजा शीना का इस्तीफा?
पुलिस के मुताबिक, शीना का मर्डर 24 अप्रैल, 2012 को हुआ. यानी शीना के फोन से पांच रोज बाद किसी ने खुद को शीना के तौर पर पेश करते हुए SMS किया, ताकि कोई शक न हो. यही नहीं, 'मुंबई मेट्रो' ने भी कहा है कि 24 अप्रैल, 2012 के बाद उन्हें शीना का इस्तीफा मिला था. शीना यहां असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर काम करती थी. यानी, शीना की ईमेल आईडी से किसी और ने इस्तीफा भेजा था. पुलिस इन तमाम पहलुओं की भी जांच कर रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें