scorecardresearch
 

G-20: क्राउन प्रिंस से मिले PM मोदी, मिला तेल सप्लाई का प्रस्ताव

सऊदी के आधिकारिक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों नेता जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में सलमान के आवास पर मिले.

पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (फोटो-PTI) पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (फोटो-PTI)

ऊर्जा की बढ़ती मांग के बीच सऊदी अरब ने भारत को तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति का प्रस्ताव दिया है. अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर शुक्रवार को एक बैठक में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने यह प्रस्ताव रखा.

सऊदी के आधिकारिक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों नेता जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में सलमान के आवास पर मिले.

सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान, राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक, निवेश, कृषि, ऊर्जा, संस्कृति और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न द्वपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई. निवेश के क्षेत्र में को लेकर दोनों नेताओं ने बुनियादी ढांचा सेक्टर में सार्वजनिक निवेश के जरिये इन्वेस्टमेंट फंड पर चर्चा की. साथ ही इस विषय में भी चर्चा हुई कि कृषि उत्पादों को लेकर अवसरों को कैसे भुनाया जाए.  

ऊर्जा के क्षेत्र में पीएम मोदी और सलमान के बीच हुई चर्चा के दौरान सऊदी अरब ने भारत को तेल और पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई का प्रस्ताव रखा. बता दें कि भारत सऊदी अरब से कच्चे तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे. इस शिखर सम्मेलन में मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के दूसरे नेताओं के साथ आगामी दशक की नई चुनौतियों से निपटने के तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे.

रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें