scorecardresearch
 

चीन की कूटनीति का नया चेहरा बनीं शी जिनपिंग की पत्‍नी पिंग लियुआन

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे तो भारत-चीन के रिश्ते को लेकर नई इबारत लिखी जाने लगी. लेकिन इन सब के बीच सरहद पर चीन और भारतीय सेना के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई. दरअसल, यह पड़ोसी मुल्क की दो तस्वीरें हैं और इन तस्वीरों के बीच अगर कुछ सब से अलग और नया है तो उसमें 'चीन की प्रथम महिला' पिंग लियुआन भी हैं.

X
चीन के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का स्वागत करते प्रधानमंत्री चीन के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का स्वागत करते प्रधानमंत्री

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे, तो भारत-चीन के रिश्ते को लेकर नई इबारत लिखी जाने लगी. दो घंटों के भीतर दोनों देशों के बीच तीन बड़े समझौते हुए और फिर प्रधानमंत्री समेत शी का काफिला गांधी आश्रम होते हुए साबरमती रिवरफ्रंट तक पहुंचा. लेकिन इन सब के बीच सरहद पर चीन और भारतीय सेना के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई. दरअसल, यह पड़ोसी मुल्क की दो तस्वीरें हैं और इन तस्वीरों के बीच अगर कुछ सब से अलग और नया है, तो उसमें 'चीन की प्रथम महिला' पिंग लियुआन भी हैं.

पिंग लियुआन की चर्चा यहां इसलिए भी जरूरी है कि चीन के इतिहास में एक राष्ट्रपति की पत्नी का इस तरह सामाजिक परिदृश्य में उपस्थि‍ति दर्ज करना अपने आप में अलग और नया है. दरअसल, यह पहला मौका नहीं है जब अमेरिका की तर्ज पर 'चीन की प्रथम महिला' कही जाने वाली पिंग लियुआन अपने पति और चीन के राष्ट्राध्यक्ष के साथ किसी राष्ट्र के दौरे पर हों. वह इससे पहले रूस और ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दक्ष‍िण अफ्रीका जा चुकी हैं. भारत दौरे को लेकर पिंग का उत्साह पहले ही जगजाहिर हो चुका है.

शी जिनपिंग से अधिक मशहूर रही हैं पिंग
चीन की प्रथम महिला के तौर पर पिंग लियुआन वह भूमि‍का निभा रही हैं, जिससे अभी तक पूर्व राष्ट्राध्यक्षों की पत्नी ने परहेज ही रखा है. लेकिन दुनिया चीन के राष्ट्रपति की पत्नी की इस नई भूमि‍का को चीनी कूटनीति का नया चेहरा मान रही है. दूसरी ओर, पिंग लियुआन की बात करें तो कुछ साल पहले तक वह अपने पति शी जिनपिंग से कहीं अध‍िक चर्च‍ित रह चुकी हैं. 51 साल की पिंग चीन की जानी-मानी और सबसे मशहूर लोकगीत गायिकाओं में एक हैं. लेकिन 2012 में पति के राष्ट्रपति बनने पर पिंग ने अपने करियर को आगे बढ़ाना मुनासिब नहीं समझा.

पिंग की चर्चा सिर्फ विदेशों में नहीं है. सामाजिक समारोह और कार्यक्रमों में उनकी मौजूदगी चीन में सबसे अधि‍क पढ़ी और देखी जाने वाली खबर होती है. चीन की मीडिया के लिए पिंग की रुटीन लाइफ और उनके कपड़ों को चीनी राष्ट्रपति के आध‍िकारिक कार्यक्रमों से कहीं अधि‍क देखा और पढ़ा जाता है. पिंग जहां भी जाती हैं राष्ट्रपति के कार्यक्रमों के इतर उनका खुद का कार्यक्रम तय होता है. भारत दौरे पर भी वह नई दिल्ली में एक स्कूल में बच्चों से मुलाकात करने वाली है. वह स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी और बच्चों को कैलीग्राफी सिखाएंगीं.

आईफोन, पिंग लियुआन और चीनी मीडिया
पिंग से इतर पूर्व राष्ट्रपति माओ जेडोंग की पत्नी जियांग क्व‍िंग भी इससे पहले सामाजिक कार्यक्रमों में शि‍रकत करती नजर आई हैं, लेकिन शी से पहले राष्ट्रपति पद पर आसीन हू जिंताओ भी इस ओर असहज दिखे. इंडिया टुडे ग्रुप से बात करते हुए चीन के एक अधि‍कारी ने कहा, 'मैडम पिंग लियुआन भारत के इतिहास को लेकर बहुत उत्सुक हो सकती हैं. वह भारत के इतिहास, संस्कृति के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहेंगी.'

अपने पब्लि‍क प्रोफाइल को लेकर पिंग भी बहुत संजीदा है. एक दफा उन्हें आउटिंग के दौरान एप्पल का आईफोन इस्तेमाल करते देखा गया था. एक फोटोग्राफर ने उनकी तस्वीर भी उतारी थी. स्थानीय मीडिया में इसकी आलोचना भी हुई थी कि वह एक अमेरिकी कंपनी का फोन इस्तेमाल करती हैं. बताया जाता है कि इसके कुछ दिनों बाद पिंग लियुआन को चीन की टेलीकॉम कंपनी जेडटीई के मोबाईल के साथ देखा गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें