scorecardresearch
 

मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 4 दिन बिहार-सिक्किम में होगी जोरदार बारिश

सिक्किम और बिहार में 19 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक कई जगहों पर अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए रेड वॉर्निंग जारी कर दी गई है.

24 घंटे में हिमालय की तलहटी में पहुंच जाएगा मानसून का अक्ष 24 घंटे में हिमालय की तलहटी में पहुंच जाएगा मानसून का अक्ष

मौसम विभाग ने बिहार और सिक्किम में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर रेड वॉर्निंग जारी कर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, 19 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक बिहार के तमाम क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो सकती है.

जानकारों के मुताबिक, उत्तरी बिहार में झमाझम बारिश की संभावना कुछ ज्यादा ही है. इसी के साथ बिहार से लगे हुए नेपाल के इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका भी गहरा चुकी है. इसलिए मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन को सतर्क कर दिया है. इसी के साथ सिक्किम में भी 19 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक कई जगहों पर अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए रेड वॉर्निंग जारी कर दी गई है.

24 घंटे में हिमालय की तलहटी में पहुंच जाएगा मानसून का अक्ष
इस समय मानसून का अक्ष अमृतसर, करनाल, बरेली, गोरखपुर, पटना, माल्दा होता हुआ मणिपुर से होकर गुजर रहा है. मानसून का अक्ष अगले 24 घंटों में हिमालय की तलहटी में पहुंच जाएगा. इससे उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की बारिश में कमी आ जाएगी, लेकिन इसी के साथ पूर्वी और पूर्वोतर भारत में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. जहां एक तरफ मानसून का अक्ष हिमालय की तलहटी में पहुंच रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं का एक सर्कुलेशन बिहार के ऊपर बना हुआ है. इस सर्कुलेशन से मानसून की नम हवाएं बिहार और सिक्किम के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्रों में घने बादल पैदा कर देंगी. इसी के साथ 19 जुलाई से इस पूरे इलाके में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने की संभावना बढ़ जाएगी.

असम-मेघालय में होगी जोरदार बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे असम और मेघालय के लिए खतरनाक हैं, क्योंकि इस दौरान इन दोनों राज्यों में कई जगह मूसलाधार बारिश होने की खासी संभावना है. 24 घंटे के बाद यानी 20 तारीख से बहुत भारी बारिश का खतरा इन दोनों राज्यों के लिए घट जाएगा, लेकिन इसके बाद पूर्वोत्तर राज्यों में ज्यादातर जगहों पर 7 से 12 सेंटीमीटर तक बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले सात दिन पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून की अच्छी बारिश रिकॉर्ड की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें