scorecardresearch
 

21 जुलाई के बाद दिल्ली में होगी और ज्यादा बारिश, अब तक सामान्य से 2 फीसदी ज्यादा

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला भी शुरू हो चुका है और आने वाले दिनों में इसमें और ज्यादा इजाफा होने की पूरी संभावना है.

उत्तराखंड में कई जगहों पर भारी बारिश का सिलसिला जारी है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिमी बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला भी शुरू हो चुका है और आने वाले दिनों में इसमें और ज्यादा इजाफा होने की पूरी संभावना है.

ये है अब तक की बारिश का आंकड़ा
पिछले 24 घंटों की बारिश की बात करें तो चेरापूंजी में 28 सेंटीमीटर, मुक्तेश्वर में 10 सेंटीमीटर, नारनौल में 10 सेंटीमीटर, पासीघाट में 9 सेंटीमीटर, देहरादून में 7 सेंटीमीटर, बरेली और बहराइच में 6 सेंटीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई है.

21 जुलाई से दिल्ली में फिर होगी जोरदार बारिश
कुल मिलाकर उत्तर-पश्चिम भारत से लेकर पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में बादलों की आवाजाही के बीच मानसून की अच्छी बारिश दूर-दूर तक दर्ज की गई. मौसम विभाग के डीडीजीएम बी पी यादव का कहना है अगले दो दिनों में यानी 19 और 20 जुलाई को उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की बारिश में कुछ कमी आएगी. इसका सीधा सा मतलब ये हुआ कि हिमाचल और उत्तराखंड के तमाम इलाकों में अगले दो दिनों तक लोगों को भारी बारिश से राहत मिली रहेगी. इधर राजधानी दिल्ली में भी बादलों की आवाजाही के बीच बारिश से लोगों को फिलहाल राहत मिलती नजर आ रही है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि 21 जुलाई से दिल्ली में बारिश का एक और दौर शुरू होगा.

सामान्य के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है बारिश
मौसम विभाग के डीडीजीएम ए के शर्मा का कहना है कि इस समय मानसून का अक्ष अमृतसर, करनाल, बरेली, गोरखपुर, पटना, माल्दा होता हुआ मणिपुर से होकर गुजर रहा है. मानसून का अक्ष अगले 24 घंटों में हिमालय की तलहटी में पहुंच जाएगा. इससे उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की बारिश में कमी आ जाएगी लेकिन इसी के साथ पूर्वोत्तर भारत में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. मौसम के जानकारों का कहना है कि इस वजह से असम, मेघालय, अरुणाचल, सिक्किम, मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड और मिजोरम में अगले दो तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश का सिलसिला ज्यादातर जगहों पर देखा जाएगा. इस समय मानसून की पूरे देश में हो रही बारिश की बात करें तो ये अभी सामान्य के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है. आने वाले दिनों में इसमें और ज्यादा सुधार की संभावना बताई जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें