scorecardresearch
 

दलित छात्र की आत्महत्या: बीजेपी ने स्मृति और बंडारू के इस्तीफे की मांग खारिज की

बीजेपी का कहना है कि कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मौत को राजनीतिक रंग दे रहे हैं. बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वह राजनीतिक बहस को इतने निचले स्तर तक ले गई है कि वह एक छात्र की मौत को लेकर राजनीति कर रही है.

X
बंडारू दत्तात्रेय और स्मृति ईरानी बंडारू दत्तात्रेय और स्मृति ईरानी

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक दलित छात्र की आत्महत्या के मामले में कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी और बंडारू दत्तात्रेय का इस्तीफा मांगा है, लेकिन बीजेपी ने इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया है.

राहुल गांधी पर मामले को राजनीतिक रंग देने का आरोप
बीजेपी का कहना है कि कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मौत को राजनीतिक रंग दे रहे हैं. बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वह राजनीतिक बहस को इतने निचले स्तर तक ले गई है कि वह एक छात्र की मौत को लेकर राजनीति कर रही है. बीजेपी ने जोर दिया कि रोहित वेमुला की आत्महत्या और हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा रोहित तथा अन्य छात्रों के खिलाफ एक शिकायत पर कार्रवाई के बीच कोई संबंध नहीं है.

पढे़ं: अशोक वाजपेयी ने लौटाई डी लिट की उपाध‍ि

बीजेपी ने किया दत्तात्रेय और स्मृति का बचाव
दत्तात्रेय और स्मृति का बचाव करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने कहा कि दत्तात्रेय ने परिसर में कुछ छात्रों की कथित राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के बारे में एक शिकायत मानव संसाधन विकास मंत्री को सिर्फ अग्रसारित की थी जिन्होंने इसे उचित कार्रवाई के लिए आगे संस्थान को भेज दिया था. उन्होंने कहा कि रोहित वेमुला तथा अन्य छात्रों के खिलाफ विश्वविद्यालय की अनुशासनात्मक कार्रवाई इस संबंध में मंत्रालय के संवाद के पहले ही की गई थी.

बीजेपी ने राहुल पर किया पलटवार
पार्टी के एक अन्य सचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ शर्मा ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राहुल गांधी आत्महत्या को लेकर राजनीति कर रहे हैं. कांग्रेस इस निचले स्तर तक चली गयी है कि वह एक छात्र की मौत पर राजनीति कर रही है. हम ऐसी मांग (इस्तीफे की) को एकदम खारिज करते हैं.’ उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहले ही घटना की जांच के एक समिति भेज चुका है जो जल्दी ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. शर्मा ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह अंशकालिक और गैर गंभीर नेता हैं.

पढ़ें: रोहित का आख‍िरी खत

पी मुरलीधर राव भी राहुल पर बरसे
इससे पहले बीजेपी महासचिव पी मुरलीधर राव ने आरोप लगाया कि रोहित वेमुला की आत्महत्या को कांग्रेस ने, मीडिया के एक वर्ग ने तथा कुछ निहित स्वार्थ वाले समूहों ने राजनीतिक मुद्दा बना दिया है. राव ने इस संबंध में कई ट्वीट किए और कहा, ‘रोहित वेमुला की आत्महत्या का सिर्फ इसलिए दलित अधिकारों या मुद्दों से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि वह दलित थे. यह केवल मुद्दे का राजनीतिकरण करना है.’ उन्होंने कहा, ‘अदालत के कहने पर रोहित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गयी और विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने उन्हें छात्रावास के अलावा शेष परिसर में प्रवेश करने की अनुमति देकर नरम रख अपनाया था.’

राव ने कहा, ‘राहुल गांधी की जल्दबाजी में की गई हैदराबाद यात्रा सिद्धांतहीन आचरण है और दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि राष्ट्रीय स्तर की एक राजनीतिक पार्टी इस स्तर तक गिर जाती है.’ उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस ने डॉ बी आर अंबेडकर के साथ पूरी तरह अन्याय किया और जीवन भर उन्हें परेशान किया. अब राहुल गांधी और दिग्विजय सिंह दलित हितों के मसीहा बन रहे हैं.’ तेलंगाना से ताल्लुक रखने वाले राव ने कहा कि छात्र का सुसाइड नोट अपने आप में खुलासा करने वाला है. उन्होंने कहा कि उसके वैचारिक विरोधियों के साथ घटनाओं को जोड़ना निराधार है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें