scorecardresearch
 

हैदराबाद: पुलिस ने गृह मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट, अशोक वाजपेयी ने लौटाई डी लिट की उपाध‍ि

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने जहां केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर मामले में लगे आरोपों को लेकर मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है.

X
राहुल गांधी हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिले राहुल गांधी हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिले

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में दलित स्टूडेंट की खुदकुशी के मामले को लेकर सियासत तेज हो गई है. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने जहां केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर मामले में लगे आरोपों को लेकर मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. वहीं हैदराबाद में छात्र संगठनों ने भी विरोध-प्रदर्शन तेज कर दिया है. हैदराबाद पुलिस ने तथ्यों के आधार पर इस मामले की रिपोर्ट तैयार कर गृह मंत्रालय को भेज दी है. जाने-माने लेखक अशोक वाजपेयी ने मंगलवार को इस मामले के विरोध में अपनी डी लिट की उपाध‍ि लौटाने की घोषणा की है, जो उन्हें हैदराबाद यून‍िवर्सिटी ने दी थी.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को हैदराबाद पहुंचे. वे हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिले. राहुल गांधी ने कहा कि छात्र अन्याय और यूनिवर्सिटी में दलित छात्रों के सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मामले में छात्र के पास आत्महत्या के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा था. राहुल गांधी ने कहा कि दिल्ली में बैठे मंत्री का दबाव था.

राहुल गांधी ने कहा कि वाइस चांसलर ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई. वाइस चांसलर रोहित के परिवार से भी नहीं मिले. राहुल गांधी ने मांग की रोहित वेमुला के परिवार को मुआवजा दिया जाए. राहुल गांधी ने कहा कि छात्रों के विरोध को दबाने की कोशिश हो रही है. राहुल गांधी ने भरोसा दिलाया की कांग्रेस पार्टी और वे खुद छात्रों की लड़ाई में साथ खड़े हैं और वे इस व्यवस्था के हिमायती हैं कि सबकों अपनी बात रखने का हक होना चाहिए.

कांग्रेस ने इस मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय का नाम आने के बाद केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं. केंद्रीय मंत्री पर आरोप लगने के बाद कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस ने सरकार को दलित विरोधी बताते हुए बंडारू दत्तात्रेय का इस्तीफा मांगा है. सीपीएम ने भी केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की है. वाईएसआर कांग्रेस ने पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की है.

ओवैसी ने की VC की गिरफ्तारी की मांग
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (AIMIM) के अध्यक्ष और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि वाइस चांसलर को हर हाल में गिरफ्तार करना चाहिए और पद से हटा देना चाहिए. ओवैसी ने केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को भी हटाने की मांग की.

दूसरी ओर कांग्रेस के हमलों पर बीजेपी ने करारा पलटवार किया है. बीजेपी नेता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के पास मुद्दे नहीं हैं. श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ज्यादातर समय विदेश में रहते हैं और कोई मुद्दा होता है तो बस राजनीति करने के लिए आगे आते हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस घटना को लोकतंत्र की हत्या बताते हुए बंडारू दत्तात्रेय को बर्खास्त करने की मांग की है. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'यह खुदकुशी नहीं हत्या है. यह लोकतंत्र, सोशल जस्टिस और समानता की हत्या है. मोदी जी को अपने मंत्री को बर्खास्त कर देश से माफी मांगनी चाहिए.'

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने दो सदस्यीय टीम को हैदराबाद रवाना कर दिया है.

दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी के इस मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, बीजेपी एमएलसी रामचंद्र राव और यूनिवर्सिटी के कुलपति समेत 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज है.

दत्तात्रेय पर छात्र को आत्महत्या के लिए उकसाने और एससी/एसटी ऐक्ट के उल्लंघन का आरोप है. केंद्रीय मंत्री और कुलपति को हटाने के लिए हैदराबाद और दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन हुए. केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू पर आरोप है कि उनके कहने पर ही दलित छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी. हालांकि बंडारू ने आरोपों से इनकार किया है. बंडारू ने एबीवीपी स्टूडेंट्स से मारपीट के मामले में पिछले साल अगस्त में एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर कार्रवाई करने को कहा था. इसी के बाद रोहित समेत 5 स्टूडेंट्स को सस्पेंड किया गया था.

भूख हड़ताल पर बैठे FTII के छात्र
दलित छात्र की आत्‍महत्‍या के विरोध में एफटीआईआई पुणे के छात्रों ने एक दिन की भूख हड़ताल शुरू कर दी है. एफटीआईआई के गेट के बाहर बैठे इन प्रदर्शनकारी छात्रों ने हैदराबाद यूनिवर्सिटी के पांच दलित छात्रों के समर्थन में बैनर पोस्टर भी पकड़ा हुआ है. एफटीआईआई के छात्रों ने आजतक से बातचीत में दलित छात्र की खुदकुशी को राज्य प्रायोजित हत्या करार दिया है.इस बीच छात्र की खुदकुशी पर हैदराबाद में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है. हैदराबाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के विरोध प्रदर्शन के बाद तनाव की स्थिति है. प्रदर्शनकारी स्टूडेंट्स के समर्थन में कुछ टीचर भी आ गए हैं. मंगलवार सुबह तेलंगाना जागृति युवा मोर्चा ने हैदराबाद में दत्तात्रेय के घर के बाहर प्रदर्शन किया.

मंत्री कर रहे इंसाफ होने की बात
केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि हैदराबाद में दलित छात्र की खुदकुशी के मामले में सूचना जुटाई जा रही है और मामले में न्याय सुनिश्चित किया जाएगा.

दलित शोधार्थी रोहित वेमुला का शव विश्वविद्यालय के होस्टल के कमरे में लटका हुआ पाया गया था, जिसके बाद व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे.

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप
रोहित उन पांच शोधार्थियों में शामिल था, जिन्हें हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पिछले साल अगस्त में निलंबित कर दिया था. वह एक छात्र नेता पर हमले के मामले के आरोपियों में शामिल था. विश्वविद्यालय ने इन शोधार्थियों को हॉस्टल से भी निकाल दिया था. कांग्रेस ने बीजेपी शासन पर ‘दलित-विरोधी एजेंडा और सोच’ का आरोप लगाया है और कहा है कि रोहित की मौत ‘की साजिश दत्तात्रेय, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी और उनके एबीवीपी के लोगों ने जानबूझकर रची’.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें