scorecardresearch
 

कार्बी आंगलोंग, बोडोलैंड की मांग पर सुलगा असम, 2 की मौत

आंध्र प्रदेश में पृथक तेलंगाना राज्य बनाए जाने के फैसले के बाद देश के अन्य कुछ हिस्सों में अलग राज्यों की मांग जोर पकड़ने लगी है और इसी क्रम में असम में अलग कार्बी आंगलोंग और बोडोलैंड राज्य की मांग को लेकर शुरू हुए आंदोलन में हिंसा बढ़ गयी और पुलिस द्वारा की गयी गोलीबारी में दो लोग मारे गए.

बोडोलैंड राज्य की मांग बोडोलैंड राज्य की मांग

आंध्र प्रदेश में पृथक तेलंगाना राज्य बनाए जाने के फैसले के बाद देश के अन्य कुछ हिस्सों में अलग राज्यों की मांग जोर पकड़ने लगी है और इसी क्रम में असम में अलग कार्बी आंगलोंग और बोडोलैंड राज्य की मांग को लेकर शुरू हुए आंदोलन में हिंसा बढ़ गयी और पुलिस द्वारा की गयी गोलीबारी में दो लोग मारे गए. आज कोकराझार और बोंगाईगांव में बोडोलैंड की मांग पर रेल रोको प्रदर्शन कर रहे हैं. सैकड़ों लोग पटरियों पर बैठ गए हैं. इसकी वजह से कई ट्रेनें फंस गई हैं.

उधर दिफू में हुई हिंसा में बड़े पैमाने पर आगजनी फैल गयी है जिसके बाद यहां सेना बुला ली गई. बुलायी गयी सेना को कारबी आंगलोंग जिला प्रशासन की मदद के लिए सतर्क रहने को कहा गया है जबकि पुलिस और अर्धसैनिक बल गश्त पर हैं.

असम के दो जिलों में से अलग राज्य बनाए जाने की मांग को लेकर दिफू में आंदोलनकारियों ने अनिश्चिकालीन कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए आल इंडिया रेडियो तथा अन्य सरकारी इमारतों को निशाना बनाया. गुरुवार को कार्बी आंगलोंग जिले में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति गौतम तिमुंग के मारे जाने के बाद आंदोलन में मरने वालो की संख्या दो हो गयी है.

सरकारी सूत्रों ने बतया कि आंदोलनकारियों ने दिफू-दिमापुर लाइन पर डोलडोली और धनसिरी में रेलवे पटरी का एक भाग उखाड़ दिया था. इसी लाइन पर एक अन्य भाग को मरम्मत के बाद ठीक किया गया था जिसे आंदोलनकारियों ने फिर से उखाड़ने का प्रयास किया. इसी दौरान पुलिस ने गोलीबारी की.

सूत्रों ने बताया कि बुधवार को पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 22 वर्षीय कालेज छात्र राहुल सिगना ने बीती देर रात दम तोड़ दिया.

सूत्रों के अनुसार पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों की गश्त के बीच जिला प्रशासन की मदद के लिए सेना बुला ली गयी थी. आंदोलनकारी कार्बी स्टूडेंट्स एसोसिएशन, कार्बी रिसो अदोरबा, एनएसयूआई और अन्य संगठनों के सदस्य हैं.

हिंसा की शुरुआत उस समय हुयी जब प्रदर्शनकारियों ने तेलंगाना की तर्ज पर असम के दो जिलों को काटकर अलग राज्य बनाए जाने की मांग की.

आंदोलनकारियों ने सरकारी इमारतों, नेताओं के निवासों, कांग्रेस कार्यालय, स्वायत्त जिला परिषद इमारत को भी निशाना बनाया. हिंसा पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने कल कई स्थानों पर गोलियां चलायी थीं जिसमें 20 लोग घायल हो गए थे.

इस बीच हिल्स स्टेट डेमोक्रेटिक पार्टी ने दो जिलों कार्बी आंगलांग और दीमा हसाओ में पांच अगस्त से 100 घंटों के बंद का आह्वान किया है ताकि पृथक कार्बी आंगलांग राज्य की मांग पर जोर दिया जा सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×