scorecardresearch
 

सीतारमण बोलीं- कांग्रेस से PNB महाघोटाले का कनेक्शन, सिंघवी ने दी कोर्ट ले जाने की धमकी

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएनबी ने नीरव मोदी के साथ गारंटीपत्र जारी करने का समझौता मोदी सरकार के कार्यकाल में 2017 में हुआ. इस बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि भले ही नीरव मोदी देश से भागने में सफल रहा हो पर सरकार उसके खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

अभिषेक मनु सिंघवी अभिषेक मनु सिंघवी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में कांग्रेस पर हमला बोला है. साथ ही कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने कहा कि यह घोटाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के कार्यकाल के दौरान हुआ था.

इधर, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएनबी ने नीरव मोदी के साथ गारंटीपत्र जारी करने का समझौता मोदी सरकार के कार्यकाल में 2017 में हुआ. इस बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि भले ही नीरव मोदी देश से भागने में सफल रहा हो पर सरकार उसके खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

कांग्रेस लगा रही झूठा आरोप: सीतारमण

उन्होंने कहा, 'हम घोटालेबाजों को देश से भागने में मदद नहीं कर रहे हैं बल्कि भाजपा सरकार उन्हें पकड़ रही है.' सीतारमण ने घोटाला मामले में कांग्रेस पार्टी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी ही थे जिन्होंने नीरव मोदी के एक प्रचार कार्यक्रम में शिरकत की थी.

उन्होंने एक वाकये का भी जिक्र किया जिसके अनुसार इलाहाबाद बैंक के एक सरकारी निदेशक ने गीताजंलि जेम्स के वित्तीय पुनर्गठन पर 2013 में सवाल उठाया था. उन्होंने कहा कि इसके बाद उस अधिकारी की बातों को रिकॉर्ड में शामिल किये जाने के बजाय उन्हें इस्तीफा देने को कह दिया गया.

सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस हम पर झूठा आरोप लगा रही है, क्योंकि उन्होंने अद्वैत होल्डिंग्स से खरीदे गए नीरव मोदी के फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल को इमारत किराए पर दी थी. अद्वैत होल्डिंग्स में कांग्रेस नेता मनु सिंघवी की पत्नी अनिता सिंघवी भी निदेशक रही हैं.

सीतारमण पर मानहानि का दावा कर सकते हैं सिंघवी

सीतारमण के आरोपों पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने पटलवार करते हुए मामले में मानहानि का दावा करने की बात कही. उन्होंने कहा कि बीजेपी मुझे इस मामले में खींच रही है, मैं उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा और मानहानि केस कर सकता हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि गीतांजलि या नीरव मोदी की कंपनी से मेरा, मेरी पत्नी या मेरे बेटे का कोई लेना-देना नहीं है.

नीरव मोदी से मेरा कोई लेना-देना नहीं: नीरव मोदी

सिंघवी ने सफाई देते हुए कहा कि नीरव मोदी ने कमला मिल्स की परेल स्थित एक प्रॉपर्टी में ऑफिस किराए पर लिया था. इस प्रॉपर्टी का मालिकाना हक अद्वैत होल्डिंग्स के पास है और मेरी मेरी पत्नी और बेटा डायरेक्टर इसके हैं. उन्होंने कहा कि न तो मेरे परिवार का और न ही अद्वैत होल्डिंग्स का मोदी से कोई लेना-देना है. प्रॉपर्टी में किराये पर ऑफिस लेने वाले फायर स्टोन ने भी 2017 में ही कमला मिल्स की वो जगह खाली कर दी थी.

घोटाले के लिए पीएम मोदी जिम्मेदार: सिब्बल

इससे पहले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पहले घोटाले के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को नीरव मोदी के फर्जीवाड़े की पहले से जानकारी थी. उन्होंने पीएम पर तंज कसते हुए कहा, 'हमारे देश के चौकीदार पकौड़ा तलने की सलाह दे रहे. आज हालात ये हैं कि चौकीदार सो रहा और चोर भाग गया.'

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई ) ने 143 गारंटीपत्रों को लेकर नयी प्राथमिकी दर्ज की है. इस प्राथमिकी के अनुसार, 4,866 करोड़ रुपये के ये गारंटीपत्र मेहुल चौकसी की तीन कंपनियों गीताजंलि जेम्स, नक्षत्र और गिली को 2017-18 के दौरान जारी किये गये थे. चौकसी, नीरव मोदी का रिश्तेदार है तथा 11,400 करोड़ रुपये के इस घोटाले में सह आरोपी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें