scorecardresearch
 

84 का सिख विरोधी दंगा नरसंहार : राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगों को नरसंहार करार दिया है. उन्होंने कहा कि 84 दंगा में शामिल बहुत सारे लोगों को अभी तक सजा नहीं मिली है.

X
rajnath singh rajnath singh

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगों को नरसंहार करार दिया है. उन्होंने कहा कि 84 दंगा में शामिल बहुत सारे लोगों को अभी तक सजा नहीं मिली है. राजनाथ ने शुक्रवार को पश्चिमी दिल्ली के तिलक विहार इलाके में दंगा पीड़ितों को बढ़े हुए मुआवजे के चेक बांटने के बाद यह बात कही.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, 'मुझे न्याय प्रणाली में पूरा विश्वास है. दंगे में शामिल रहे लोगों को निश्चित रूप से सजा मिलेगी. मुझे पता है कि जब तक दंगे में शामिल लोगों को सजा नहीं मिलेगी, तब तक पीड़ित परिवारों को चैन नहीं मिलेगा. मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार आपके साथ है.'

राजनाथ ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में 17 दंगा पीड़ितों परिवारों को पांच लाख रुपए के चेक बांटे. केंद्र सरकार 2,459 लोगों को सत्यापन के बाद बढ़ा हुआ मुआवजा जल्द से जल्द देने जा रही है.

राजनाथ ने यह भी कहा कि उन्होंने 1984 के दंगा पीड़ितों की शिकायत पर विचार करने के लिए रिटायर्ड जज की अगुवाई में समिति बनाई है. केंद्र गृह मंत्री ने पीड़ितों परिवारों को यह भरोसा भी दिलाया है कि समिति के माध्यम से शिकायतें प्राप्त करने के बाद सरकार समाधान निकालने का हर संभव प्रयास करेगी.

इनपुट भाषा से...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें