scorecardresearch
 

BJP की जीत में सेंध, गुजरात से शुरुआत अब राजस्थान में राहुल का कमाल!

बीजेपी के लिए राजस्थान की हार इसलिए भी खतरे की घंटी है क्योंकि कांग्रेस लोकसभा सीटों पर अपना खाता खोलने में कामयाब रही है.

विजयी प्रत्याशियों के साथ सचिन पायलट विजयी प्रत्याशियों के साथ सचिन पायलट

विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े राजस्थान में कांग्रेस को अपने पैरों पर खड़े होने की उम्मीद मिल गई है. लोकसभा की दो सीट और विधानसभा की एक सीट पर कांग्रेस को जीत का आनंद मिला है. इसलिए जयपुर में जश्न का माहौल है. शायद लंबे समय बाद कांग्रेस को इस तरह का जश्न मनाने का मौका मिला है.

मांडलगढ़ असेंबली सीट पर कांग्रेस को 12 हजार 976 वोट से जीत मिली, अजमेर और अलवर लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस ने बीजेपी को बड़े अंतर से हराया है और ये बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार के लिए गिरेबान में झांकने का वक्त है, क्योंकि अगला इम्तेहान महारानी का ही है.

बीजेपी के लिए राजस्थान की हार इसलिए भी खतरे की घंटी है क्योंकि कांग्रेस लोकसभा सीटों पर अपना खाता खोलने में कामयाब रही है. राजस्थान ने बीजेपी को सभी 25 सीटें सौंपकर 100 फीसदी जनादेश दिया था लेकिन अब उसमें सुराख हो गया है.

पहले गुजरात और अब राजस्थान, बीजेपी के लिए चिंता की बात है ही. बेचैनी बढ़ाने वाली बात ये भी है कि जिस करणी सेना का दिल जीतने वसुंधरा सरकार सुप्रीम कोर्ट तक गई उसी ने बीजेपी को टका सा जवाब दे दिया है.

करणी सेना बीजेपी की हार पर जश्न मना रही है, यानी कि राजपूतों के वोट बीजेपी से खिसकते दिख रहे हैं. पश्चिम बंगाल में भी एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट जीतकर टीएमसी ने दिखा दिया है कि दूसरे नंबर पर भले बीजेपी आ जाए लेकिन मैच तो वही जीतेगी.

जीत से कांग्रेसी गदगद

जीत से गदगद राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने पार्टी की जीत पर मतदाताओं का आभार जताया और कहा कि प्रदेश के लोग इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव का बेताबी से इंतजार कर रहे ताकि कांग्रेस को सत्ता सौंपे.

मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रत्याशी भाजपा के शक्ति सिंह हांडा को 12976 मतों से पराजित कर भाजपा से यह सीट छीन ली. राज्य निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के विवेक धाकड़ ने भाजपा के शक्ति सिंह हांडा को 12976 मतों से पराजित किया. अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डॉ. करण सिंह यादव ने जीत हासिल की. अजमेर से कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा ने भाजपा के राम स्वरूप लाम्बा को हराया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में दो लोकसभा सीटों और एक विधानसभा सीट के उपचुनाव में पार्टी के शानदार प्रदर्शन के लिए राजस्थान इकाई की प्रशंसा की और इसे लोगों द्वारा 'भाजपा' को नकारना बताया. गांधी ने ट्वीट किया, 'राजस्थान कांग्रेस ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. हर कार्यकर्ता पर हमें गर्व है. यह राजस्थान के लोगों द्वारा भाजपा को नकारना है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें