scorecardresearch
 

'हम दो-हमारे दो के दिन लद गए, बच्चे एक ही अच्छे', जनसंख्या कानून को राजस्थान के मंत्री का सपोर्ट

आजतक से बात करते हुए राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि बच्चे एक ही अच्छे, हम दो-हमारे दो के दिन लद गए, जनसंख्या नियंत्रण के लिए भारत सरकार क़ानून बनाए हम साथ हैं.

X
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा
3:19
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रघु शर्मा बोले- केंद्र लाए कानून, हम साथ हैं
  • सिर्फ एक बच्चे की पॉलिसी के पक्ष में रघु शर्मा

उत्तर प्रदेश सरकार के 'हम दो-हमारे दो' वाले मसौदे ने देश भर में महाभारत छेड़ दी. बीजेपी सरकार बढ़ती आबादी को रोकने के लिए आर-पार की जंग का दावा कर रही है, लेकिन दो बच्चों की नीति पर विपक्ष की बीजेपी से अब ठन गई है. इस बीच राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि हम दो-हमारे दो के दिन लद गए, बच्चे एक ही अच्छे हैं.

आजतक से बात करते हुए राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि बच्चे एक ही अच्छे, हम दो-हमारे दो के दिन लद गए, जनसंख्या नियंत्रण के लिए भारत सरकार क़ानून बनाए हम साथ हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश में हम दो-हमारे दो का मसौदा तैयार हो गया. इसके तैयार होते ही जनसंख्या नियंत्रण के केंद्रीय कानून की नई बहस छिड़ गई है.

संसद में जनसंख्या नियंत्रण पर होगी चर्चा

दरअसल, मॉनसून सत्र में बीजेपी सांसद के राकेश सिन्हा के जंनसख्या नियंत्रण के प्राइवट बिल पर चर्चा होगी, जबकि गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला भी जनसंख्या नियंत्रण पर निजी बिल पेश करेंगे. संसद में बहस से पहले बाहर ही ठन गई. मनभेद की बड़ी आवाज एनडीए के अंदर से आई है.

एनडीए के घटक दल जेडीयू ने जनसंख्या नियंत्रण कानून पर तंज कसा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कानून बनाने से कुछ नहीं होगा, महिलाओं को जागरुक करने की जरुरत है. तीर आने थे विपक्ष के, धनुष तान दिया एनडीए के साथी ने. बस फिर क्या था हम दो हमारे दो पर एक के बाद एक हमले होने लगे.

मायावती ने योगी सरकार की टाइमिंग पर उठाए सवाल

बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा, 'यूपी भाजपा सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण हेतु लाया जा रहा नया बिल, इसके गुण-दोष से अधिक इस राष्ट्रीय चिन्ता के प्रति गंभीरता व इसकी टाइमिंग को लेकर सरकार की नीति व नीयत दोनों पर शक व सवाल खड़े कर रहा है, क्योंकि लोगों को इसमें गंभीरता कम व चुनावी स्वार्थ ज्यादा लग रहा है.'

इस बीच योगी सरकार विकास की दलील दे रही है लेकिन अभी से  मुद्दे के धार्मिक एतराज सामने आने लगे हैं. विरोध अपनी जगह है, लेकिन अब मध्यप्रदेश और कर्नाटक में जहां बीजेपी सरकार है वहां हम दो हमारे दो पर कानून बनाने की तैयारी है तो वहीं राजस्थान में कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने भी जनसंख्या कानून की मांग की है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें