scorecardresearch
 

राजस्थानः वैक्सीनेशन पर आर-पार, बीजेपी ने लगाया डोज वेस्ट का आरोप, कांग्रेस ने किया पलटवार

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने भी इस मामले में राजस्थान सरकार की तारीफ की थी. राजस्थान सरकार को केंद्र से 2 करोड़ 91 लाख 90 हजार 150 डोज मिली थी लेकिन राजस्थान में इससे ज्यादा 3 करोड़ 82 हजार 297 डोज लगाई जा चुकी है.

वैक्सीनेशन पर बीजेपी-कांग्रेस में आर-पार वैक्सीनेशन पर बीजेपी-कांग्रेस में आर-पार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुख्यमंत्री गहलोत, स्वास्थ्य मंत्री ने बीजेपी को भेजा जवाब शरत
  • केंद्र ने संसद में माना था- वेस्टेज परसेंटाइल माइनस में

राजस्थान की अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार इन दिनों वैक्सीनेशन के मसले पर घिर गई है. राजस्थान सरकार पर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं ने डोज वेस्ट करने के आरोप लगाए थे. अब राजस्थान सरकार ने भी जवाबी हमला बोला है. गहलोत सरकार ने संसद में केंद्र की मोदी सरकार की ओर से एक सवाल पर दिए गए जवाब को आधार बनाकर बीजेपी पर जवाबी हमला बोला.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने BJP को केंद्र सरकार की ओर से संसद में दिया गया जवाब भेजा है जिसमें कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के एक सवाल के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने माना है कि राजस्थान में कोविशिल्ड का-1.9 पर्सेंट है तो कोवैक्सीन का वेस्टेज -2.9 पर्सेंट है. राजस्थान में वैक्सीन वेस्टेज का परसेंटेज माइनस में है.

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने भी इस मामले में राजस्थान सरकार की तारीफ की थी. राजस्थान सरकार को केंद्र से 2 करोड़ 91 लाख 90 हजार 150 डोज मिली थी लेकिन राजस्थान में इससे ज्यादा 3 करोड़ 82 हजार 297 डोज लगाई जा चुकी है. उन्होंने बताया कि वैक्सीन दो तरह से बचाए गए. किसी वायल में अगर 10 की बजाए 11 या 12 डोज हैं तो उनके भी उपयोग किए गए. राजस्थान सरकार ने दावा किया है कि पूरे देश में 2 लाख 49, हजार डोज खराब हुए हैं जिनमें से BJP की सरकार वाले राज्यों में 1 लाख 26 हजार डोज खराब हुए हैं.

राजस्थान सरकार का यह भी दावा है कि वैक्सीनेशन के 188 वें दिन 3 करोड़ 82 हजार 297 टीका लगाकर राजस्थान देश में सर्वाधिक टीका लगाने वाला चौथा राज्य बन गया है. सरकार का दावा यह भी है कि जनसंख्या के लिहाज से देखें तो टीका लगाने की गति  के हिसाब से राजस्थान देश में पहले स्थान पर है. राजस्थान की करीब 30 फीसदी आबादी को कम से कम एक डोज लग चुकी है और करीब आठ फीसदी आबादी को दोनों डोज लग चुकी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें