scorecardresearch
 

3:00 PM: पंजाब में आतंकी हमला, अब तक 13 की मौत

पाकिस्तान की सीमा से महज 10-20 किलोमीटर दूर पंजाब के गुरदासपुर में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. सोमवार सुबह PAK से आए आतंकियों ने सबसे पहले जम्मू जा रही बस को निशाना बनाया और फिर दीनानगर पुलिस थाने में घुस गए.

X
मारुति कार से आए थे हमलावर मारुति कार से आए थे हमलावर

पाकिस्तान की सीमा से महज 10-20 किलोमीटर दूर पंजाब के गुरदासपुर में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. हमले में गुरदासपुर के SP डिटेक्टि‍व बलजीत सिंह शहीद हो गए हैं. सोमवार सुबह PAK से आए आतंकियों ने सबसे पहले जम्मू जा रही बस को निशाना बनाया और फिर दीनानगर पुलिस थाने में घुस गए. फायरिंग अभी भी जारी है.

आतंकियों के साथ 300 सैनिक लोहा ले रहे हैं, वहीं बड़ी संख्या में पुलिस-NSG और SSG कर्मी भी मोर्चा संभाले हुए हैं. कार्रवाई में दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया है, जबकि कुल 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं. हमले में दो कैदियों समेत पांच लोग भी मारे गए हैं. सेना और NSG के करीब 900 से अधि‍क जवानों को स्टैंड बाय पर रखा गया है. आतंकियों की संख्या 15 बताई जा रही है. एक घायल पुलिसकर्मी ने बताया कि आतंकियों में एक महिला भी शामिल है.

 आईबी का कहना है कि दहशतगर्द पाकिस्तान के नरोवल से आए हैं. सेना के 100 ट्रूप्स पठानकोट से गुरदासपुर पहुंच गए हैं. पूरे ऑपरेशन की हेलीकॉप्टर से भी निगरानी की जा रही है.

सेना ने स्पेशल फोर्स के जवानों को बुलाया है, वहीं जालंधर से भी सेना की टुकड़ी को भी बुलाया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मंत्रियों से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं. उन्होंने मंत्रियों के साथ एक बैठक भी की है.

कोई बंधक नहीं, हाई अलर्ट जारी
गृह मंत्रालय ने आतंकी हमले की पुष्टि‍ की है साथ ही थाने में किसी के बंधक बनाए जाने की खबर को खारिज किया. इससे पहले खबर थी कि आत‍ंकियों ने एक पुलिसवाले के परिवार को बंधक बना लिया है. हमले के मद्देनजर देशभर में हाईअलर्ट जारी कर दिया है. पंजाब NSG और SSG की टीम भी हमला स्थल पर पहुंच गई है.

दीनानगर पुलिस थाने में हमलावरों और सेना-पुलिस के बीच फायरिंग जारी है. समझा जा रहा है कि थाने के अंदर 30-40 पुलिसकर्मी मौजूद हैं. थाने में आतंकी उस कमरे में घुस गए हैं, जिसमें पुलिस के हथि‍यार रखे हुए हैं, वहीं कुछ आतंकियों ने थाने के निकट एक खाली पड़े मकान को अपने कब्जे में ले लिया है.

जानकारी के मुताबिक, हमलावर मारुति कार में सवार होकर आए थे. कार को बरामद कर लिया गया है. सबसे पहले सुबह करीब साढ़े पांच बजे बस पर हमला किया गया, जिसके बाद आतंकी पुलिस थाने की ओर बढ़े. बताया जाता है कि आतंकियों ने कार कुछ लोगों से छीन लिया था. सीमा पर सेना को घुसपैठ की संभावना के बाबत अलर्ट कर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि बंधक की कोई खबर नहीं है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आपात बैठक बुलाई है, जिसमें RAW, BSF समेत सुरक्षा एजेंसियों के उच्चाधि‍कारी मौजूद होंगे.

गुरदासपुर पश्च‍िमी सीमा के समीप है. समझा जा रहा है आतंकी सीमा पार पाकिस्तान से आए हैं. फायरिंग के मद्देनजर पुलिस थाने में पंजाब पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ी को तैनात किया गया है.

दूसरी ओर, हमले में सभी घायलों को अस्पताल भेजा गया है. आसपास के इलाके के लोगों को भी अलर्ट कर दिया गया है. सुरक्षाकर्मियों की पहली कोशि‍श अंदर फंसे पुलिसकर्मियों को सुरक्षि‍त बाहर निकालना है.

गृह मंत्री कर रहे हैं निगरानी
इस बीच, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से भी फाेन पर बात की है. MHA सीधे तौर पर घटना की निगरानी कर रही है. राजनाथ सिंह ने गृह सचिव और NSA से भी बात की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें