scorecardresearch
 

हिमंत बिस्व सरमा बन सकते हैं असम के अगले मुख्यमंत्री, आज विधायक दल की बैठक

दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर असम के सीएम को लेकर शनिवार को अहम बैठक बुलाई गई. गृह मंत्री अमित शाह और बीएल संतोष भी पार्टी अध्यक्ष नड्डा के आवास पर आयोजित बैठक में मौजूद रहे.

X
हिमंत बिस्व सरमा बन सकते हैं असम के नए मुख्यमंत्री (File-PTI) हिमंत बिस्व सरमा बन सकते हैं असम के नए मुख्यमंत्री (File-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जेपी नड्डा के आवास पर शनिवार को हुई थी बैठक
  • बीएल संतोष भी मौजूद, सीएम पर हुई चर्चा
  • चार्टर्ड प्लेन से दोनों नेता शनिवार को दिल्ली पहुंचे

असम विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जबरदस्त जीत के साथ सत्ता में वापसी कर ली. लेकिन बीजेपी की जीत के बाद अब भी असम में नेतृत्व को लेकर सस्पेंस जारी है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में बीजेपी को जीत मिली तो वहीं हिमंत बिस्व सरमा भी सीएम पद की रेस में बने हुए हैं.

राजधानी दिल्ली में असम के अगले मुख्यमंत्री को लेकर शनिवार को माथापच्ची हुई, इस बीच बीजेपी ने रविवार को सुबह 11 बजे दिसपुर में पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि इस बैठक में राज्य के अगले मुख्यमंत्री का नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

रविवार को असम में बीजेपी शाम 4 बजे राज्यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात करके असम में एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. सूत्र बताते हैं कि बीजेपी विधायक दल की बैठक में हिमंत बिस्व सरमा को विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा. उसके बाद हिमंत राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. 

दिल्ली स्थित बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर असम में मुख्यमंत्री पद को लेकर आज शनिवार को अहम बैठक बुलाई गई. सूत्रों के हवाले से खबर है कि असम के अगले मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हिमंत बिस्व सरमा का नाम सबसे आगे चल रहा है.

चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंचे दोनों नेता

इससे पहले असम को लेकर बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व अब एक्टिव मोड में आ गया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सीएम सोनोवाल और हिमंत बिस्व सरमा, दोनों को ही आज शनिवार को दिल्ली बुलाया. गुवाहाटी से चार्टर्ड प्लेन से दोनों नेता आज दिल्ली पहुंचे. सबसे पहले हिमंत बिस्व सरमा और बीएल संतोष बैठक के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पहुंचे.

दिल्ली में जेपी नड्डा के आवास पर गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बैठक के बाद हिमंत बिस्व सरमा निकल गए. नड्डा के आवास से हिमंत बिस्व सरमा के निकल जाने के बाद मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल पहुंचे. नड्डा के घर सीएम सोनोवाल के साथ बैठक जारी थी कि फिर से हिमंत बिस्व सरमा पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि दोनों नेताओं को बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने अगली सरकार के मुद्दे पर दिल्ली बुलाया.

सीएम सर्बानंद सोनोवाल भी दिल्ली पहुंचे हैं (फोटोः एएनआई)
सीएम सर्बानंद सोनोवाल भी दिल्ली पहुंचे (फोटोः एएनआई)

इससे पहले, असम बीजेपी के प्रवक्ता रूपम गोस्वामी ने इस संबंध में आजतक से कहा था कि केंद्रीय नेतृत्व दोनों नेताओं की मौजूदगी में सरकार गठन पर चर्चा कर लेना चाहता है. गौरतलब है कि असम के विधानसभा चुनाव में बीजेपी अकेले दम 126 में से 60 विधानसभा सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.

बीजेपी के गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद ने 9 और यूपीपीएल ने 6 सीटें जीती थीं. बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को 126 सदस्यीय विधानसभा में 75 सीटें मिली थीं. 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सर्बानंद सोनोवाल को चेहरा बनाया था लेकिन इसपर पार्टी यही कहती रही कि कौन सीएम होगा, ये चुनाव के बाद तय होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें