scorecardresearch
 

अनलॉक 5: पंजाब में रामलीला को मंजूरी लेकिन सिनेमा हॉल बंद, महाराष्ट्र में अभी नहीं खुलेंगे मंदिर

केंद्र सरकार ने सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल समेत कुछ अन्य स्थानों को खोलने के लिए गाइडलाइन्स जारी की थी, हालांकि इनपर अंतिम फैसला राज्य सरकारों को ही करना है. ऐसे में बुधवार को कौन-सा राज्य क्या खोलने जा रहा है, एक नज़र डाल लें. 

अनलॉक हुए सिनेमाहॉल (PTI) अनलॉक हुए सिनेमाहॉल (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में आज से अनलॉक 5 लागू
  • कई जगह खुलेंगे सिनेमा हॉल
  • पंजाब में रामलीला को दी गई मंजूरी

कोरोना वायरस के संकट के बीच आज से देश में अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स लागू हो रही हैं. देश के कई हिस्सों में आज से सिनेमाहॉल खुल रहे हैं, तो वहीं कुछ राज्यों ने अभी भी सख्ती बरतते हुए इन्हें बंद ही रखने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल समेत कुछ अन्य स्थानों को खोलने के लिए गाइडलाइन्स जारी की थी, हालांकि इनपर अंतिम फैसला राज्य सरकारों को ही करना है. ऐसे में बुधवार को कौन-सा राज्य क्या खोलने जा रहा है, एक नज़र डाल लें. 

उत्तर प्रदेश: राज्य सरकार ने बीते दिन मल्टीप्लेक्स के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी थीं. वेटिंग रूम में 6 फीट की दूरी जरूरी होगी, जबकि सिर्फ कोविड निगेटिव व्यक्ति को ही अंदर आने दिया जाएगा. राज्य सरकार ने सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और थियेटर को मंजूरी दे दी है. 

पंजाब: यहां अभी सिनेमा हॉल बंद ही रखे जाएंगे. राज्य सरकार ने रामलीला के संचालन को मंजूरी दे दी है. इसके लिए जल्द ही डिटेल में दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे. 

महाराष्ट्र: राज्य सरकार ने मेट्रो खोलने की इजाजत दे दी है, साथ ही अब लाइब्रेरी भी खुल सकेंगी. मुंबई में मेट्रो का संचालन 19 अक्टूबर से शुरू होगा. महाराष्ट्र में मंदिर खोलने पर विवाद जारी है, लेकिन इस बीच सरकार ने अभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने का फैसला किया है. महाराष्ट्र में अभी मल्टीप्लेक्स बंद ही रहेंगे. महाराष्ट्र में इसी के साथ साप्ताहिक बाजार खोलने की छूट दी गई है, लेकिन कंटेनमेंट जोन के इलाके में ये बंद ही रहेंगे. 

देखें: आजतक LIVE TV

मध्य प्रदेश: भोपाल में 6 महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद आखिरकार सिनेमाघर, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क गुरुवार 15 अक्टूबर से खुल रहे हैं. कुछ शर्तों के साथ सिनेमाघरों, स्वीमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोले जाने के आदेश जारी किए हैं. इसके अलावा आने वाले दशहरे पर रावण दहन के कार्यक्रम के लिए फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की शर्त पर आयोजन समिति द्वारा अलग से संबंधित एसडीएम कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के लिखित अनुमति ली जा सकेगी.

दिल्ली: दिल्ली में भी सिनेमाहॉल खुलने की इजाजत दे दी गई है. इसके लिए नियम जारी किए गए हैं, बुधवार को ही दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सिनेमाहॉल के मालिकों से मुलाकात की और उन्हें शर्तों का पालन करने को कहा. दिल्ली में मल्टीप्लेक्स में पचास फीसदी दर्शक बैठ सकेंगे. नियमों का पालन करना होगा जरूरी

आपको बता दें कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स के लिए केंद्र सरकार ने गाइडलाइन्स जारी की थीं. इसके तहत सिनेमा हॉल में एक सीट खाली रखकर ही दर्शक बैठेंगे यानी पूरे हॉल में सिर्फ पचास फीसदी दर्शक मौजूद होंगे. इसके अलावा मास्क पहनना, आरोग्य सेतु ऐप रखना जरूरी होगा. टिकट खरीदने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और खाने-पीने की चीज़ों पर रोक जारी रहेगी. फिल्म में ब्रेक के दौरान पूरे हॉल का सैनिटाइजेशन किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें