scorecardresearch
 

Today Weather Updates: दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी, मुंबई में रेड अलर्ट, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast Today Updates: विभाग ने कहा कि मध्यम से भारी बारिश के कारण 'विजिबिलिटी में बीच बीच में कमी' हो सकती है और निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है. उसने लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने और पेड़ों के नीचे आश्रय नहीं लेने की सलाह दी.

Heavy Rain In Delhi and Mumbai, Weather Forecast, IMD Alert Heavy Rain In Delhi and Mumbai, Weather Forecast, IMD Alert

Today Weather forecast Updates: दिल्ली-एनसीआर में कल जमकर बारिश हुई और लगातार बारिश ने दिल्ली की दुर्गति कर दी है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि गुरुग्राम भी बारिश के पानी में डूबा-डूबा नजर आया. देश की राजधानी दिल्ली में जिधर देखो मुसीबतों का पानी, सैलाब बनकर सड़कों पर जमा नजर आया. कई इलाके तो ऐसे हैं, जहां इतना पानी भरा है कि लोगों में दहशत फैल गई है. सोमवार को कई रास्तों को डायवर्ट करना पड़ा, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

आईएमडी ने कहा कि उत्तर में दिल्ली में मंगलवार को भी मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहने और कुछ अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है. दिल्ली में कल रातभर लगतार बारिश हुई. सुबह साढ़े आठ बजे तक 70 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया.

मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ वर्षा होने के कारण 'फिसलन वाली सड़कों और यातायात बाधित' होने को लेकर परामर्श जारी किया है. इसने बारिश और तेज हवाओं के कारण 'वृक्षारोपण, बागवानी, खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं, कच्चे घरों और झोपड़ियों को आंशिक नुकसान' को लेकर भी चेतावनी जारी की.

दिल्ली में भारी बारिश के बाद सड़क पर जल जमाव

विभाग ने कहा कि मध्यम से भारी बारिश के कारण 'दृश्यता में बीच बीच में कमी' हो सकती है और निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है. उसने लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने और पेड़ों के नीचे आश्रय नहीं लेने की सलाह दी.

अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश!
अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली में भारी बारिश के बाद सड़क पर जूझते लोग

मुंबई हुआ पानी-पानी
दिल्ली के अलावा मुंबई भी भारी बारिश से पानी-पानी हो गया. नवी मुंबई, खारघर की पहाड़ी और अंधेरी सबवे समेत कई इलाकों में लोगों को जान पर खेलकर रास्ते तय करने पड़े. पुलिस स्टेशन भी पानी में डूबे नजर आए. जगह-जगह खुले मैनहोल ने भी परेशान किया और कई बार लोग गिरते-गिरते बचे. हालांकि, नालासोपोरा में 4 साल का बच्चा मैनहोल में डूबने से नहीं बच सका.

महानगरी में रेड अलर्ट जारी
हम आपतो बता दें कि मुंबई में अगले 24 घंटे बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते मौसम विभाग की तरफ से रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. जबकि 20 से 23 जुलाई के बीच मुंबई में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

महाराष्ट्र के थाने में बारिश के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन (तस्वीर- पीटीआई)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए तथा पुणे, सतारा और कोल्हापुर के लिए अगले 24 घंटों में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. साथ ही 20 जुलाई से 23 जुलाई तक इन जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया है. राज्य के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

सूरत में बाढ़ जैसे हालात
गुजरात में भी बारिश ने जीना दुश्वार कर दिया है. सूरत में भयंकर बारिश के बाद बाढ़ जैसा मंजर है. सूरत में 50-60 यात्रियों से भरी बस, सैलाब के बीच फंस गई. कई घंटो तक बस के यात्री पानी के बीच खड़ी इस बस में फंसे रहे, बाद में गांव वालों ने ट्रैक्टर की मदद से बस को सैलाब के बीच से काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला. गुजरात के वलसाड का भी हाल बेहाल नजर आया. बारिश में पूरा शहर डूबा है. सड़कों पर पानी ही पानी है. लोग कमर भर पानी में चलने को मजबूर दिखे. निचले इलाकों में कई घर आधे-आधे डूब गए हैं.

सूरत में डूबे घर

उत्तराखंड में फटे बादल, मची तबाही
उत्तराखंड के उत्तरकाशी और टिहरी में बादल फटने से भयंकर तबाही आई. कई घर तहस-नहस हो गए. यहां प्राकृतिक आपदा का कहर टूटा है, दो अलग-अलग जगहों पर बादल फटने से तबाही मची है. उत्तरकाशी जिले के बाद टिहरी गढ़वाल में भी बादल फटने की घटना हुई. टिहरी गढ़वाल के भीलान्गना में बादल फटने से करीब आधा दर्जन घर तबाह हो गए. इससे पहले उत्तरकाशी के मांडो गांव में बादल फटने की घटना में 3 लोगों की मौत हो गई. वहीं 4 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

नदियां उफान पर
उत्तराखंड में, गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली और रामगंगा सहित राज्य की अधिकांश नदियां पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद उफान पर हैं. भारी बारिश के कारण भूस्खलन भी हुआ और कई जगहों पर मलबा सड़कों पर आ गया. नतीजतन, उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगह बंद हो गए.

आज भी बारिश की संभावना
उत्तरकाशी-लम्बगांव मोटर मार्ग पर एक पुल भी बह गया जिससे बारागद्दी और धौंतरी क्षेत्र के कई गांवों का सम्पर्क जिला मुख्यालय से कट गए. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 20 जुलाई को राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें