scorecardresearch
 

गुरुग्राम में मजिस्ट्रेट के सामने रात 12 बजे हुई तेजिंदर बग्गा की पेशी, घर भेजे गए

Tajinder Bagga Arrested: दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर बग्गा को शुक्रवार पंजाब पुलिस ने दिल्ली से अरेस्ट किया था. बग्गा को मोहाली लेकर जा रही पंजाब पुलिस को हरियाणा पुलिस ने कुरुक्षेत्र में रोक लिया था. हरियाणा पुलिस ने बग्गा को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया.

X
गुरुग्राम में जज के घर होगी पेशी गुरुग्राम में जज के घर होगी पेशी
0:37
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तेजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया था
  • बग्गा के पिता की शिकायत पर अपहरण का केस दर्ज किया गया था

Tajinder Bagga Arrested: दिल्ली पुलिस तेजिंदर बग्गा को हरियाणा से लेकर दिल्ली पहुंची. इसके बाद बग्गा का मेडिकल कराया गया. बग्गा को देर रात करीब 12 बजे द्वारका कोर्ट की मजिस्ट्रेट के गुरुग्राम स्थित घर पर पेश किया गया. इससे पहले दिन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल में बग्गा का मेडिकल कराया गया. दोपहर में हरियाणा पुलिस ने बग्गा को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया और पंजाब पुलिस खाली हाथ रह गई. इधर, द्वारका कोर्ट पहुंचते ही पंजाब पुलिस के डीएसपी केएस संधू को भाजपा कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, हमने तेजिंदर बग्गा के मामले में प्रक्रिया का पालन किया.

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के दफ्तर के बाहर भी विरोध प्रदर्शन हुआ. बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस ने आज सुबह गिरफ्तार किया था और उनको लेकर मोहाली के लिए निकली थी. लेकिन दिल्ली पुलिस के कहने पर हरियाणा ने कुरुक्षेत्र में पंजाब पुलिस के काफिले को रोक लिया था. पंजाब पुलिस पर दिल्ली में अपहरण की FIR भी दर्ज हो गई है. वहीं मोहाली पुलिस ने तेजिंदर के खिलाफ साइबर सेल में मामला दर्ज किया था, इसी मामले में आज उनकी गिरफ्तारी हुई थी.

यह भी पढ़ें - केजरीवाल VS तेजिंदर बग्गा: तीन राज्यों की पुलिस आमने सामने, दिल्ली से कुरुक्षेत्र तक बवाल

Tajinder Bagga Arrested LIVE Updates

--  हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, तेजिंदर बग्गा का अपहरण कर लिया गया और पंजाब ले जाया गया. हमने फिर उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया. पंजाब AAP के लिए यातना गृह बन गया है. हर केस पंजाब में क्यों दर्ज हो रहे हैं ? यहां तक ​​कि दिल्ली भी मामले दर्ज कर सकती है

--  हरियाणा पुलिस और दिल्ली पुलिस ने हाईकोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दी है.

-- हरियाणा पुलिस ने कहा, पंजाब पुलिस का कोई भी अधिकारी हिरासत में नहीं.

--  द्वारका कोर्ट पहुंचते ही पंजाब पुलिस के डीएसपी केएस संधू को भाजपा कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, हमने तेजिंदर बग्गा के मामले में प्रक्रिया का पालन किया.

-- जनकपुरी थाने के बाहर तेजिंदर बग्गा और उनके पिता की वकील मोनिका अरोड़ा का कहना है कि FIR दर्ज करने के बाद दिल्ली पुलिस द्वारका कोर्ट गई, सर्च वारेंट लिया फिर कुरुक्षेत्र गई. पुलिस बग्गा को कोर्ट के सामने पेश करेगी.

-- पंजाब पुलिस के ADGP शरद चौहान कुरुक्षेत्र के थानेसर पुलिस थाने पहुंचे, जहां पर पंजाब पुलिस के अधिकारियों को अभी भी अंदर रोककर रखा गया है.

दिल्ली में बीजेपी का विरोध प्रदर्शन
दिल्ली में बीजेपी का विरोध प्रदर्शन

-- बग्गा की गिरफ्तारी के विरोध में कानपुर में बीजेपी युवा मोर्चा ने फूंका केजरीवाल का पुतला.

-- दिल्ली बीजेपी कार्यकर्ता आम आदमी पार्टी के ऑफिस की ओर बढ़ रहे हैं, साथ में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी हैं. बीजेपी कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन जारी है.

बीजेपी कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं
बीजेपी कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं
बग्गा की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन
बग्गा की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन

 

-- तेजिंदर बग्गा के पिता ने कहा, मेरी शिकायत पर कार्रवाई के लिए मैं दिल्ली पुलिस का शुक्रगुजार हूं. उन्होंने बहुत अच्छा काम किया. मैं केजरीवाल को चुनौती दे रहा हूं. "अभी तक तेजिंदर बग्गा था, अब बग्गा का बाप है" सुबह पुलिस वाले मेरे घर आए, मुझे घूंसा मारा, मेरे बेटे की पिटाई की और उसे हिरासत में ले लिया. मैंने तब दिल्ली पुलिस को फोन किया था. मैंने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है. मैंने अपने बेटे से बात नहीं की है लेकिन मुझे बताया गया है कि वह हरियाणा पुलिस के साथ है.

-- सिद्धू ने ट्वीट किया, तेजिंदर बग्गा अलग पार्टी से हो सकते हैं, उनके वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, लेकिन अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की ओर से राजनीतिक प्रतिशोध, पंजाब पुलिस के माध्यम से व्यक्तिगत हिसाब चुकता करना सबसे बड़ा पाप है. पंजाब पुलिस का राजनीतिकरण कर उसकी छवि खराब करना बंद करें.

-- कपिल मिश्रा ने ट्वीट किया, मेरी तेजिंदर बग्गा जी से बात हुई, वे दिल्ली पुलिस के साथ वापस दिल्ली आ रहे हैं. उन्होंने बताया सुबह उनके पिताजी के साथ बहुत दुर्व्यवहार किया व हाथापाई भी की गई. उनका कहना है वो केजरीवाल के ऐसे हथकंडों से डरते नहीं और अब दोगुनी ताकत से केजरीवाल का भंडाफोड़ करेंगे.

-- तेजिंदर बग्गा को अब हरियाणा पुलिस ने दिल्ली पुलिस को सौंप दिया है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पहले ही कहा था कि बग्गा को पंजाब नहीं दिल्ली पुलिस को सौंपा जाएगा.

-- दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर विक्रमजीत और इंस्पेक्टर हेमंत कुमार भी दो अलग-अलग गाड़ियों में कुरुक्षेत्र पहुंच गए हैं. उनके साथ कुछ कॉन्स्टेबल भी हैं.

-- पूरे घटनाक्रम के बीच बग्गा की मां कमलजीत कौर इस वक्त बिहार के मुजफ्फरपुर में हैं. उन्होंने कहा कि यह पूरी कार्रवाई राजनीतिक बदला है. क्योंकि बग्गा ने RTI से कई जानकारियां जुटाई थीं. जैसे मोहल्ला क्लिनिक कितने साफ सुधरे हैं, कितने स्कूल-पुल-हॉस्पटिल बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें - 'बग्गा ने RTI से मांगी थी कई जानकारियां... ये बदले की कार्रवाई,' तेजिंदर की मां का आरोप

-- तेजिंदर बग्गा को लेने के लिए दिल्ली पुलिस की टीम कुरुक्षेत्र पहुंच गई है. दूसरी तरफ पंजाब पुलिस के एडीजीपी, कुरुक्षेत्र के लिए रवाना हो चुके हैं.

-- बग्गा की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आरोप लगाया कि विरोध करने पर बग्गा के पिता के मुंह में पुलिस टीम ने कपड़ा ठूंस दिया था. वह बोले कि अगर सरकार से सवाल पूछना जुर्म है तो बीजेपी का कार्यकर्ता ये जुर्म हजार बार करेगा.

-- पंजाब पुलिस के काफिले को हरियाणा पुलिस द्वारा रोके जाने का अब मोहाली जिले के पुलिस प्रमुख ने विरोध किया है. उन्होंने कुरुक्षेत्र के पुलिस प्रमुख को पत्र लिखा है. इसमें कहा गया है कि बग्गा को ला रही पुलिस टीम को इस तरह से रोकना गैरकानूनी तरीके से हिरासत में लेना और आपराधिक न्याय प्रणाली में गतिरोध पैदा करना है.

पंजाब पुलिस का कहना है कि गिरफ्तारी की वीडियोग्राफी हुई थी. यह गिरफ्तारी मोहाली में दर्ज केस में हुई थी. कहा गया कि बग्गा को पहले नोटिस दिया गया है लेकिन वह जांच में सहयोग करने नहीं पहुंचे थे. कहा गया कि यह किडनैपिंग का केस नहीं था, उनको गलत तरीके से रोका गया है.

-- घटनाक्रम के बीच हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने ऐलान किया है कि वह बग्गा को पंजाब नहीं दिल्ली पुलिस को सौंपेंगे. अनिल विज ने आजतक से कहा कि दिल्ली पुलिस ने कहा था कि एक किडनैपिंग हुई है. हम किसी रुकावट की तरह काम नहीं कर रहे हैं. जहां किडनैपिंग का मामला दर्ज हुआ है, उस थाने में बग्गा को भेजा जाएगा.

केस दिल्ली के जनकपुरी थाने में दर्ज हुआ है. इसलिए बग्गा को जनकपुरी के SHO को सौंपा जाएगा.

--  तेजिंदर बग्गा को अब कुरुक्षेत्र पिपली सदर थाने ले जाया गया है. फिलहाल वहां दिल्ली पुलिस का इंतजार हो रहा है. इस बीच सवाल खड़ा हो गया है कि बग्गा को पंजाब पुलिस मोहाली लेकर जा पायेगी या उसके जवान खुद गिरफ्तार हो जाएंगे.

दरअसल पंजाब पुलिस पर आईपीसी की धारा 452, 365, 342, 392, 295 / 34 IPC की धाराओं के तहत मामला दर्ज हुआ है.

 -- अब दिल्ली पुलिस हरियाणा के कुरुक्षेत्र जा रही है. कुरुक्षेत्र के सदर थाने में बग्गा को रखा गया है. पुलिस ने बताया कि उन्होंने दर्ज FIR की कॉपी हरियाणा के डीजीपी को भेज दी है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, पंजाब पुलिस की तरफ से उनको कोई जानकारी नहीं दी गई थी. इसलिए उनको आधिकारिक तौर पर नहीं पता था कि बग्गा को लेकर कौन गया है. फिर बग्गा के पिता की शिकायत पर अपहरण का केस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें - Tajinder bagga arrested: पंजाब पुलिस पर किडनैपिंग का केस, क्या होगी गिरफ्तारी?

-- हंगामे के बीच अब दिल्ली पुलिस की टीमें भी कुरुक्षेत्र जा सकती हैं. दिल्ली पुलिस के दर्ज मामले  के आधार पर ही  हरियाणा पुलिस ने पंजाब पुलिस के काफिले को रोका था. पंजाब पुलिस पर आईपीसी की धारा 452, 365, 342, 392, 295 / 34 IPC की धाराओं के तहत मामला दर्ज हुआ है.

-- हरियाणा में पंजाब पुलिस का गाड़ी रोकने पर हरियाणा पुलिस का बयान  आया है. कहा गया है कि दिल्ली पुलिस के कहने पर गाड़ी रोकी गई.

-- दिल्ली पुलिस को पंजाब पुलिस ने बताया था कि तेजिंदर पाल सिंह बग्गा के खिलाफ 153-ए (धर्म, जाति, स्थान आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 505 (बयान, अफवाह या रिपोर्ट प्रकाशित या प्रसारित करना) और 506 (आपराधिक धमकी) जैसी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ें - '10-15 पंजाब पुलिसवाले आए, मुझे पंच मारा और तेजिंदर को ले गए', बग्गा के पिता बोले

-- बग्गा की गिरफ्तारी पर हंगामा बढ़ता जा रहा है. अब दिल्ली पुलिस ने जनकपुरी थाने में पंजाब पुलिस पर अपहरण की FIR दर्ज की है. ये FIR उन पुलिसवालों के खिलाफ है जो बग्गा को ले गए. फिलहाल कुरुक्षेत्र जिले की क्राइम ब्रांच ने तेजिंदर सिंह बग्गा को ले जा रही पुलिस टीम को कुरुक्षेत्र क्राइम थाने में रोका है. वहां पूछताछ की जा रही है.

-- बीजेपी नेता चारू प्रज्ञा ने दावा किया है कि बग्गा को लेकर जा रही पंजाब पुलिस की गाड़ी को हरियाणा पुलिस ने कुरुक्षेत्र में रोक लिया है.

-- बग्गा की गिरफ्तारी का विरोध शुरू हो चुका है. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जनकपुरी थाने के बाहर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी जनकपुरी थाने पहुंचे हैं.

तेजिंदर पाल सिंह बग्गा पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और समाज को धर्म और जाति के आधार पर बांटने की कोशिश की.

तेजिंदर बग्गा के पिता ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये हैं. उन्होंने आजतक से कहा कि पहले दो पुलिसवाले आए. फिर अचानक पंजाब पुलिस के 10-15 पुलिसवाले आ गए. फिर मुझे पंच मारा और बेटे (बग्गा) को ले गए. उन्होंने बताया कि वहां दिल्ली पुलिस नहीं आई थी.

क्या है मामला

तेजिंदर बग्गा (Tajinder Bagga) को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. ऐसा दावा बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने किया है. कपिल मिश्रा के मुताबिक, तेजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस के 50 जवान घर से अरेस्ट करके ले गए हैं.

बग्गा के खिलाफ अपराधिक मामला आम आदमी पार्टी के नेता डॉक्टर सनी सिंह की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया था. मामला दर्ज होने के बाद पंजाब पुलिस तेजिंदर पाल सिंह बग्गा की तलाश में थी. पंजाब पुलिस बग्गा की तलाश में पहले भी दिल्ली आई थी, लेकिन तब जवानों को बैरंग लौटना पड़ा था.

तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने 'द कश्मीर फाइल्स ' फिल्म पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की टिप्पणी के बाद उन पर निशाना साधा था. बग्गा ने सीएम केजरीवाल को कश्मीरी पंडित विरोधी बताया था. इसके बाद बग्गा के खिलाफ पंजाब में FIR दर्ज कर ली गई थी.

बीजेपी नेता भड़के

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने दावा किया है कि तेजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस के 50 जवान घर से अरेस्ट करके ले गए हैं.

वहीं दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा है कि यह बेहद शर्मनाक है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में उनकी पार्टी को मिली सत्ता का राजनीतिक दुरुपयोग राजनीतिक विरोधियों को डराने धमकाने के लिये शुरू कर दिया है. दिल्ली का हर नागरिक संकट की इस घड़ी में तेजेन्द्र पाल सिंह बग्गा के परिवार के साथ खड़ा है.

वहीं आम आदमी पार्टी से विधायक नरेश बालियान ने बीजेपी को लुच्चे-लफंगो की पार्टी कहा है. वह बोले कि तेजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया. बालियान ने दावा किया कि बग्गा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 'जीने नही देंगे' की धमकी दी थी.

  • क्या हरियाणा पुलिस द्वारा बग्गा को ले जा रहे पंजाब के पुलिसकर्मियों को रोकना सही है

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें