scorecardresearch
 

स्वच्छ भारत मिशन का नया चरण, 500 शहरों में सफाई-वेस्ट मैनेजमेंट पर फोकस, बड़ी बातें

केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण की शुरुआत की जा रही है. शहरों के साथ-साथ अब छोटे कस्बों पर भी फोकस है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इसे लॉन्च करेंगे.

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मिशन की शुरुआत (File) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मिशन की शुरुआत (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0 की शुरुआत
  • वेस्ट मैनेजमेंट, वाटर सप्लाई पर रहेगा फोकस

महात्मा गांधी की जयंती से एक दिन पहले देश में स्वच्छता को लेकर एक और अहम कदम उठाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0 को लॉन्च करेंगे, साथ ही शहरों को विकसित करने वाली अमृत योजना की भी शुरुआत करेंगे. इन योजनाओं के तहत देश के 500 से ज्यादा शहरों में सफाई पर फोकस करना लक्ष्य है. 

पीएम मोदी जिन योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं, उनमें क्या खास है जानिए...

•    स्वच्छ भारत मिशन-अर्बन 2.0 का कुल बजट 1.41 लाख करोड़ रुपये है. इसके तहत शहरी विकास मंत्रालय जल शक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर काम करेगा. 

•    स्वच्छ भारत के पहले चरण में शौचालय पर फोकस रहा था, अब दूसरे चरण में वेस्ट मैनेजमेंट पर पूरी तरह फोकस रहेगा. वेस्ट मैनेजमेंट जो अभी 70 फीसदी पर है, उसे 100 फीसदी तक पहुंचाना है. 

•    नए मिशन में 3 R पर फोकस किया जाएगा, जिसमें रीड्यूस, रीयूज़ और रिसाइकल पर जोर रहेगा. सभी जगहों पर वेस्ट मैनेजमेंट को मजबूत किया जाएगा, ताकि इसको लागू किया जा सके. 

•    स्वच्छ भारत मिशन के साथ-साथ अमृत योजना को साथ लाया गया है. देश के पांच सौ शहरों में वेस्ट मैनेजमेंट से अलग अब वाटर सप्लाई पर फोकस किया गया है. 

•    शहरों के बाद अब छोटे कस्बों पर फोकस है, जहां पानी की सप्लाई पहुंचानी है.  इस मिशन के तहत करीब ढाई करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचाया जाएगा. 

•    स्कीम के तहत वाटर मैनेजमेंट, सबमिशन टेक्नोलॉजी को तवज्जो दी जा रही है, ताकि भविष्य के हिसाब से काम किया जा सके. 

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने साल 2014 में पहले स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. इसके तहत देश में बड़े स्तर पर शौचालय बनाए गए, सफाई अभियान भी चलाया गया. इससे इतर सरकार द्वारा गंगा और अन्य नदियों की सफाई का काम भी चल रहा है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें