scorecardresearch
 

PM मोदी आज कानपुर मेट्रो रेल को दिखाएंगे हरी झंडी, IIT के 54वें दीक्षांत समारोह में भी होंगे शामिल

PM मोदी मंगलवार को कानपुर के दौरे पर रहेंगे और दोपहर करीब 1:30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी हरी झंडी दिखाएंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे.

X
कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे PM. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे PM.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 11,000 करोड़ है मेट्रो प्रोजेक्ट की लागत
  • 32 Km लंबा है कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट
  • IIT कानपुर के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे
  • बीना-पनकी पाइपलाइन प्रोजेक्ट का भी करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के औद्योगिक महानगर कानपुर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ कानपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का मुआयना भी करेंगे और साथ-साथ आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे.

मेट्रो का यह पहला चरण आईआईटी कानपुर से मोती झील तक 9 किलोमीटर लंबा है. कानपुर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है, और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है. 

कानपुर मेट्रो का पहला फेस 9 किमी लंबा है.

बीना-पनकी पाइपलाइन का उद्घाटन

कार्यक्रम के दौरान पीएम बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे. 356 किलोमीटर लंबी इस परियोजना की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी.

दीक्षांत समारोह में छात्रों को बांटेंगे डिजिटल डिग्री

इससे पहले पीएम सुबह करीब 11 बजे आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. दीक्षांत समारोह के दौरान, सभी छात्रों को नेशनल ब्लॉकचैन प्रोजेक्ट के तहत इंस्टीट्यूट में विकसित एक आंतरिक ब्लॉकचैन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी. PM ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल डिग्रियों का शुभारंभ करेंगे. ये डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें