scorecardresearch
 

UNSC में वैश्विक सुरक्षा-शांति पर होने वाली बैठक की अगुवाई करेंगे पीएम मोदी

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी की इस अहम बैठक पर पूरे दुनिया की नजर होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • UNSC का अध्यक्ष है भारत
  • 2022 में फिर मिलेगी अध्यक्षता
  • आतंकवाद, वैश्विक शांति पहला एजेंडा

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अध्यक्षता की कमान संभाल ली है. समुद्री सुरक्षा, अंतराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर होने वाली एक अहम बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. भारत लगातार तीन उच्चस्तरीय बैठक करेगा, जिसमें समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद और वैश्विक शांति जैसे विषयों पर गंभीर चिंतन होगा.

9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुरक्षा परिषद की इस वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे. यह पहली बार होगा जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में किसी बहस पर चर्चा हो रही होगी. भारत के लिए यह एक बड़ी कूटनीतिक कामयाबी है. एशिया में भारत के बढ़ते कद की दिशा में यह एक जरूरी पड़ाव है. 

भारत का आतंकवादी विरोधी एजेंडा जगजाहिर है. ऐसे में वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ पीएम मोदी की इस महत्वपूर्ण बैठक में आवाज उठाई जाएगी. साथ ही अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति पर भी देशों की राय ली जाएगी, जिससे कोई महत्वपूर्ण रणनीति तैयार की जा सके.

अफगानिस्तान में भारत क्या खुद को बिना लड़े हारता देख रहा है?
 

3 उच्च स्तरीय बैठकें करेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा था कि भारत तीन हाई लेवल मीटिंग करेगा, जिसमें शांति स्थापना, आतंकवाद के खिलाफ एक्शन और समुद्री सुरक्षा जैसे गंभीर मुद्दों को उठाया जाएगा.

बैठक की अध्यता करने वाले पहले पीएम मोदी

संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने रविवार को कहा कि हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे, जिन्होंने यूएनएससी की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है. यह यूएनएससी पर हमारा आठवां कार्यकाल है.

भारत के पास है सुरक्षा परिषद की अस्थाई सदस्यता

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य नहीं है. सुरक्षा परिषद में कुल 15 देश शामिल हैं, जिसमें 10 अस्थाई सदस्य होते हैं. अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य हैं. अस्थाई सदस्य के तौर पर भारत के पास 2 साल का कार्यकाल है, जो जनवरी 2021 से शुरू है. भारत को सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाने की मांग लंबे अरसे से होती आई है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें