scorecardresearch
 

अगला सीबीआई चीफ चुनने के लिए मीटिंग आज, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

सीबीआई प्रमुख के लिए जो नाम रेस में हैं उनमें अंतरिम सीबीआई, बीएसएफ और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) प्रमुख वाईसी मोदी भी शामिल हैं.

मार्च से रिक्त है सीबीआई चीफ का पद (फाइल फोटो) मार्च से रिक्त है सीबीआई चीफ का पद (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी, नेता विपक्ष और सीजेआई की मीटिंग
  • अगले सीबीआई प्रमुख के लिए नामों पर होगी चर्चा

देश की सबसे शक्तिशाली जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के प्रमुख का पद मार्च महीने से ही रिक्त पड़ा है. सीबीआई चीफ पद से ऋषि कुमार शुक्ल के सेवानिवृत्त होने के बाद से ही केंद्रीय एजेंसी को अपने नए प्रमुख की तलाश है. सीबीआई के चीफ का यह इंतजार जल्द समाप्त हो सकता है. सीबीआई का नया प्रमुख चुनने के लिए आज यानी 24 मई को बैठक होनी है.

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल होंगे. सीबीआई प्रमुख का चयन करने के लिए होने जा रही इस बैठक में उन नामों पर चर्चा होगी जो इस पद की रेस में हैं. बताया जा रहा है कि सीबीआई प्रमुख के लिए जो नाम रेस में हैं उनमें अंतरिम सीबीआई, बीएसएफ और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) प्रमुख वाईसी मोदी भी शामिल हैं.

सीबीआई प्रमुख बनने की रेस में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) प्रमुख सुबोध कांत जायसवाल के साथ ही भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चीफ एसएस देसवाल भी शामिल हैं. इनके अलावा केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा और उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रमुख यानी यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी भी सीबीआई प्रमुख बनने की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं.

इनमें भी राकेश अस्थाना और सीआईएसएफ चीफ सुबोध कांत जायसवाल देश की सबसे शक्तिशाली जांच एजेंसी का नेतृत्व करने की दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे हैं. गौरतलब है कि सीबीआई के प्रमुख का पद मार्च महीने में ऋषि कुमार शुक्ल के अवकाश ग्रहण कर लेने के बाद से ही रिक्त पड़ा है. सीबीआई के बाद सरकार को एनआईए के नए चीफ की भी तलाश करनी होगी. एनआईए चीफ वाईसी मोदी इस महीने के अंत में ही अवकाश ग्रहण करने वाले हैं.

अगले महीने यानी जून के अंत तक सरकार को अपनी आंतरिक और बाहरी, दोनों खुफिया एजेंसियों के लिए नए प्रमुख की तलाश करनी होगी. रॉ चीफ सामंत गोयल और आईबी चीफ का कार्यकाल पूरा होने को है. 1986 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी शील वर्धन सिंह नए आईबी चीफ हो सकते हैं. रॉ चीफ की रेस में पश्चिम बंगाल कैडर के आईपीएस अधिकारी एसबीएस तोमर और तमिलनाडु कैडर के एमके झा हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×