scorecardresearch
 

क्या होता है रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड, जिससे मोहाली में है हमले की आशंका

मोहाली के सोहाना में इंटेलिजेंस ब्यूरो के दफ्तर में एक धमाका हुआ. आशंका जताई जा रही है कि ये धमाका रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से किया गया. आइए जानते हैं क्या होता है RPG.

X
क्या होता है रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड क्या होता है रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड
स्टोरी हाइलाइट्स
  • RPG कंधे से दागा जाने वाला मिसाइल है
  • रेंज 700 मीटर अधिकतम होती है

पंजाब के मोहाली के सोहाना में इंटेलिजेंस ब्यूरो के दफ्तर में एक धमाका हुआ है. ये धमाका सोमवार शाम 7.30 बजे के आस-पास हुआ. घटना का असर इतना भयानक था कि बिल्डिंग के शीशे चकनाचूर हो गए. इस धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. आशंका जताई जा रही है कि ये धमाका रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से हुआ है. मौके पर एसएसपी आईजी ने पहुंचकर जरुरी जांच शुरू कर दी है. आइए जानते हैं कि क्या होता है RPG, और ये कितना खतरनाक होता है.

क्या होता है रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड RPG
रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) कंधे से दागा जाने वाला मिसाइल हथियार है. RPG को एक व्यक्ति आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकता है. इसका इस्तेमाल अक्सर टैंक विरोधी हथियारों के रूप में किया जाता है. ये हथियार रॉकेट मोटर से जुड़े होते हैं जो लक्ष्य को साधने में मदद करते हैं.

कुछ RPG ऐसे होते हैं जिन्हें दोबारा लोड किया जा सकता है. मतलब वह दोबारा हथगोले के साथ लोड करने योग्य होते हैं. आरपीजी आम तौर पर सामने से लोड किए जाते हैं. इसकी रेंज 700 मीटर अधिकतम होती है. इससे किसी भी टैंक, बख्तरबंद गाड़ी, हेलिकॉप्टर या विमान को उड़ाया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरह के हथियार को अफगानिस्तान में देखा गया था. आरपीजी हल्के बख़्तरबंद वाहनों और बख़्तरबंद कारों के खिलाफ बहुत प्रभावी हैं. हालांकि, आधुनिक भारी-बख्तरबंद वाहन और मुख्य युद्धक टैंक, आम तौर पर बहुत सुरक्षित होते हैं.

करनाल से पकड़े गए थे चार आतंकी
हाल ही में हरियाणा के करनाल से चार संदिग्ध आतंकियों को पकड़ा गया. इनके पास से बड़ी मात्रा में गोलियां और बारूद के बक्से मिले. इनके पास से तीन IED बम भी मिले. ये आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई थी, जिसमें देश को दहलाने की खालिस्तानी साजिश को नाकाम कर दिया गया.

चारों का संबंध पंजाब के आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से है. इनको पकड़ने के लिए IB पंजाब पुलिस और हरियाणा पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें