scorecardresearch
 

कांग्रेस अध्यक्ष ने भारत जोड़ो यात्रा को दिया हिमाचल चुनाव में जीत का श्रेय, राहुल गांधी का जताया आभार

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. गुजरात में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है. वहीं हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. इस बीच चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बयान आया है.

X
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी का किया धन्यवाद
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी का किया धन्यवाद

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बयान आया है. उन्होंने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन के लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को क्रेडिट दिया है. वहीं गुजरात चुनाव नतीजों पर सवाल पूछे जाने पर खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र में हार और जीत लगी रहती है.

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस की स्थिति खराब रही. वह 15-17 सीटों पर सिमटती दिख रही है. दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में अबतक के रुझाने में कांग्रेस ने 39 सीटों के साथ बहुमत पा लिया है.

चुनाव के नतीजों पर बात करते हुए खड़गे ने कहा कि हम हिमाचल प्रदेश का चुनाव जीते हैं. इसके लिए वोटर्स, कार्यकर्ताओं और नेताओं का शुक्रिया. मैं प्रियंका गांधी, राहुल गांधी का भी शुक्रिया करना चाहता हूं. भारत जोड़ो यात्रा ने इस जीत में हमारी मदद की. सोनिया गांधी का आशीर्वाद भी हमारे साथ है.

इसके बाद खड़गे से गुजरात चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर सवाल किया गया. इसपर वह बोले कि मैं इसका क्रेडिट नहीं ले रहा. लोकतंत्र में हार-जीत लगी रहती है. ये हमारी विचारों की लड़ाई है. हम कमियों को सुधारेंग और लड़ाई जारी रखेंगे.

चुनाव के नतीजों पर खड़गे ने ट्वीट भी किया. यहां उन्होंने लिखा, हमारे सभी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों का धन्यवाद. लोकतंत्र में हार-जीत होती है, गुजरात की जनता का जनादेश हम स्वीकार करतें हैं. हम अपनी विचारधारा से समझौता करे बिना, लड़ते रहेंगे और जो कमियाँ हैं उन्हें हम दूर करेंगे.

हिमाचल में क्या स्थिति?

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में अभी तक 17 सीटों पर जीत दर्ज की है और 9 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 30 सीट पर जीत दर्ज कर 9 सीटों पर आगे है.

वहीं गुजरात की बात करें तो चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात में भाजपा 97 सीटों पर जीत दर्ज़ कर 59 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 7 सीट पर जीत दर्ज कर 10 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी 1 जीती और AAP 4 सीट जीत कर 1 सीट पर आगे चली रही है.

चुनाव के नतीजों पर क्या बोले राहुल गांधी?

नतीजों पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने भी ट्विट किया है. उन्होंने लिखा, 'हिमाचल प्रदेश की जनता को इस निर्णायक जीत के लिए दिल से धन्यवाद. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हार्दिक बधाई। आपका परिश्रम और समर्पण इस विजय की शुभकामनाओं का असली हकदार है. फिर से आश्वस्त करता हूं, जनता को किया हर वादा जल्द से जल्द निभाएंगे.'

बता दें कि राहुल गांधी फिलहाल कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा पर हैं. ये यात्रा करी 3500 किलोमीटर लंबी है. इसमें राहुल गांधी कन्याकुमारी से जम्मू कश्मीर तक जाएंगे. इस यात्रा को करीब 150 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस दौरान यात्रा 12 राज्यों से होकर गुजरनी है. फिलहाल यात्रा राजस्थान पहुंच चुकी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें