scorecardresearch
 

गुजरात विधानसभा चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव दिसंबर 2022 में होना है (Gujarat Assembly Election 2022). भारत के चुनाव आयोग ने 3 नवंबर 2022 को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी (Election Schedule Announced by Election Commission 2022). 14वीं गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त होने वाला है (14th Gujarat Assembly Election). पिछला विधानसभा चुनाव दिसंबर 2017 में हुआ था. चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्य सरकार बनाई, जिसमें विजय रूपाणी मुख्यमंत्री (Former CM Vijay Rupani) बने थे. विजय रूपाणी ने 11 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और उनके बाद भूपेंद्र पटेल नए मुख्यमंत्री बनाए गए थे (Bhupendra Patel, CM Gujarat).

पिछले विधानसभा चुनावों के बाद से, कई उपचुनाव हुए, जिनमें से अधिकांश भाजपा ने जीते, उनकी संख्या 99 से 112 हो गई. भाजपा ने सभी निगमों और जिला पंचायतों को जीतकर 2021 के गुजरात स्थानीय निकाय चुनावों में जीत हासिल की और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने एक नगर पालिका और 18 तालुका पंचायतों में बहुमत हासिल किया. एक तरफ भाजपा ने अपनी ताकत बढ़ाई और दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्य में एक दावेदार के रूप में महत्वपूर्ण पैठ बनाई (Gujarat Local Body Election 2021).

2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव में, किसान और पाटीदार आंदोलन के कारण सौराष्ट्र के कुछ जिलों में भाजपा हार गई थी, विशेष रूप से अमरेली और गिर सोमनाथ में जहां वह कांग्रेस से सभी सीटें हार गई. हालांकि, जब अन्य जिलों के साथ-साथ अमरेली में पंचायत चुनाव हुए, तो बीजेपी ने अमरेली के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त के साथ दो तिहाई बहुमत हासिल किया था. जबकि ग्रामीण गुजरात में आप की बढ़त ने गुजरात को एक त्रिकोणीय मुकाबले की ओर बढ़या (Gujarat Assembly Election 2017).

 

और पढ़ें

गुजरात विधानसभा चुनाव न्यूज़