scorecardresearch
 

Indian Railway: ट्रेन में रात के समय आप भी बजाते हैं तेज आवाज में गाने? तुरंत कर दें बंद, नहीं तो...

Indian Railway Rules: ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की कई तरह की शिकायत रहती हैं. खासकर रात में यात्रा कर रहे यात्रियों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए रेलवे ने रात में यात्रा करने के लिए कई नियम बनाए हैं. आइए जानते हैं रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कौन से नियम हैं.

X
Indian Railways Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रात 10 बजे के बाद तेज आवाज में बात नहीं कर सकते यात्री
  • कई ट्रेनों में दोबारा शुरू हुई बेड रोल की सुविधा

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नए-नए नियम बनाता रहता है. कई बार यात्रियों को इन नियमों की जानकारी नहीं होती, जिसके चलते यात्रा के समय उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादातर लोगों को रात के समय में यात्रा करने में परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. कई यात्रियों को शिकायत रहती है कि रात के समय कुछ यात्री फोन पर तेज बात करते हैं, तो कुछ तेज आवाज में म्यूजिक सुनते हैं. यात्रियों की ऐसी ही समस्याओं से निपटने के लिए रेलवे के कुछ नियम हैं. क्या आपको पता हैं ये नियम?

रेलवे के नियमों के अनुसार कोई रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने की अनुमति नहीं है और न ही यात्री तेज आवाज में संगीत सुन सकते हैं. अगर कोई यात्री तेज आवाज में बात करते या संगीत सुनते पाया जाता है, तो उसके खिलाफ शिकायत मिलने पर रेलवे एक्शन ले सकता है. 

तेज आवाज में बात और संगीत के अलावा कुछ यात्रियों को इस बात की शिकायत होती है कि रात में ट्रेन में लाइट ऑन रहती है. इसके लिए रेलवे का नियम है कि रात की यात्रा के दौरान केवल नाइट लाइट ऑन रहेगी, इसके अलावा कोई लॉइट ऑन रखने की अनुमती यात्रियों को नहीं होती है. 

सिर्फ यही नहीं, यात्रियों की सुविधा के लिए रात के समय में चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ को भी शांति से काम करने कि निर्देश होते हैं. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन और अकेले यात्रा कर रहीं महिलाओं यात्रियों को रेल कर्मचारियों द्वारा जरूरत पड़ने पर तत्काल मदद पहुंचायी जाएगी.

बता दें, कोरोना के चलते ट्रेनों में जो बेड रोल की सुविधा को बंद कर दिया गया था, वो एक बार फिर शुरू की जा चुकी है. रेलवे ने कई ट्रेनों में बेड-रोल की सुविधा को शुरू कर दिया है. रेलवे धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में इस सुविधा को वापस शुरू करेगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें